प्रमुख सचिव गृह, पुलिस महानिदेशक व स्पेशल डी0जी0 कानून व्यवस्था द्वारा
सभी ए0डी0जी0 जोन, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर, आई0जी0, डी0आई0जी0,
एस0एस0पी0/एस0पी0 तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये

प्रदेश में प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा हम सभी का प्राथमिक दायित्व, हमें अपने
इस दायित्व के प्रति सदैव सतर्क व सावधान रहना होगा: प्रमुख सचिव गृह

आगामी 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती का
पर्व एक ही दिन होना सम्भावित, सभी पर्व शान्ति और सौहार्द के बीच सम्पन्न
हों, इसके लिए स्थानीय आवश्यकताओं के दृष्टिगत सभी जरूरी प्रबन्ध किए जाएं

धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों, किसी भी
दशा में सड़क मार्ग तथा यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो

सोशल मीडिया के प्रति अधिकारी संवेदनशील रहें, फेक न्यूज पर तत्काल रिस्पॉन्स दें

सभी मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी/एस0एस0पी0/एस0पी0 को स्थानीय
जरूरतों के अनुसार ट्रैफिक प्रबन्धन की कार्ययोजना बनाने के निर्देश

तेज गर्मी के मौसम के बीच सभी शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में
सुचारु बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रयासों पर बल,
बिजली ट्रांसफार्मर, जर्जर पोल आदि की मरम्मत में बिल्कुल भी देर न की जाए

आग लगने की सूचना पर अग्निशमन दस्ता तत्काल मौके पर पहुंचे

 बीमारी से बचाव के लिए साफ-सफाई के बेहतर प्रबन्धन के निर्देश

पर्व और त्योहार के बीच सामाजिक सौहार्द बना रहे, इसके लिए संवेदनशील
क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए: पुलिस महानिदेशक


लखनऊ: 19 अप्रैल, 2023


प्रदेश में सुदृढ़ कानून व्यवस्था बनाए रखने के प्रयासों के क्रम में आज प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद, पुलिस महानिदेशक श्री आर0के0 विश्वकर्मा व स्पेशल डी0जी0 कानून व्यवस्था श्री प्रशांत कुमार द्वारा सभी ए0डी0जी0 जोन, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, पुलिस कमिश्नर, आई0जी0, डी0आई0जी0, एस0एस0पी0/एस0पी0 तथा अन्य सम्बन्धित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गये।
वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री संजय प्रसाद ने कहा कि विगत वर्षों में प्रदेश में सभी पर्व और त्योहार शांति और सौहार्द के माहौल के बीच सम्पन्न हुए हैं। इससे पूरे देश में एक अच्छा संदेश गया है। प्रदेश में प्रत्येक नागरिक की सुरक्षा हम सभी का प्राथमिक दायित्व है। अपने इस दायित्व के प्रति हमें सदैव सतर्क व सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा कि रमजान का महीना चल रहा है। आगामी 22 अप्रैल को ईद-उल-फितर, अक्षय तृतीया और परशुराम जयंती का पर्व एक ही दिन होना सम्भावित है। इसके दृष्टिगत पुलिस को अतिरिक्त संवेदनशील रहना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी पर्व शान्ति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों, इसके लिए स्थानीय आवश्यकताओं के दृष्टिगत सभी जरूरी प्रबन्ध किए जाएं। शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए।
प्रमुख सचिव गृह ने निर्देश दिए कि फील्ड में तैनात सभी अधिकारी यह सुनिश्चित कराएं कि धार्मिक कार्यक्रम, पूजा-पाठ आदि निर्धारित स्थान पर ही हों। किसी भी दशा में सड़क मार्ग तथा यातायात बाधित कर कोई धार्मिक आयोजन न हो। पूर्व में हमनें संवाद-संपर्क के माध्यम से ऐसा कर पाने में सफलता पाई है। इस वर्ष भी हमें ऐसा ही प्रयास करना होगा। उन्होंने निर्देश दिए कि कोई शोभायात्रा/धार्मिक जुलूस बिना विधिवत अनुमति के न निकाले जाएं। अनुमति केवल उन्हीं धार्मिक जुलूसों को दी जाए, जो पारम्परिक हों, नए आयोजनों को अनावश्यक अनुमति न दी जाए। प्रमुख सचिव गृह ने सोशल मीडिया के प्रति अधिकारियों को संवेदनशील रहने की जरूरत भी बताई। उन्होंने कहा कि फेक न्यूज पर तत्काल रिस्पॉन्स दें। एक छोटी सी अफवाह माहौल खराब करने का बड़ा कारण बन सकती है। अफवाह/फेक न्यूज का खण्डन एस0एस0पी0/एस0पी0 जैसे वरिष्ठ अधिकारी द्वारा किया जाए।
समीक्षा बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री आर0के0 विश्वकर्मा ने सभी जोन/रेंज/जिलास्तरीय अधिकारियों से आगामी पर्व और त्योहारों के आयोजन के लिए  की गई तैयारियों का ब्यौरा लिया। उन्होंने कहा कि पर्व और त्योहार के बीच सामाजिक सौहार्द बना रहे, इसके लिए संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। धार्मिक स्थलों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबन्ध हों। ड्रोन का उपयोग कर स्थिति पर नजर रखें। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पुलिस बल लगातार गश्त करे। वरिष्ठ अधिकारी भी पेट्रोलिंग में प्रतिभाग करें। हर संदिग्ध गतिविधि पर हमारी नजर होनी चाहिए। ‘112’ जैसी आकस्मिक सेवाओं की उपयोगिता उसके क्विक रिस्पॉन्स पर निर्भर करती है। ऐसे में 24ग्7 पी0आर0वी0 ‘112’ एक्टिव रहे। हर महत्वपूर्ण कार्यक्रम की वीडियोग्राफी जरूर कराई जाए।
समीक्षा बैठक में स्पेशल डी0जी0 कानून व्यवस्था श्री प्रशांत कुमार ने कहा कि सामाजिक शांति और सौहार्द के लिए पुलिस सतर्क और सावधान रहे। पर्व-त्योहार के बीच कतिपय अराजक तत्व सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसे लोगों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के अनुरूप कठोरता से निपटा जाए।  
बैठक में वाराणसी, अयोध्या, मथुरा, गोरखपुर और लखनऊ जैसे नगरों में ट्रैफिक की बढ़ती समस्या पर भी चर्चा हुई। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं गृह ने सभी मण्डलायुक्त/जिलाधिकारी/पुलिस कप्तान को स्थानीय जरूरतों के अनुसार ट्रैफिक प्रबन्धन की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने तेज गर्मी के मौसम के बीच सभी शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारु बिजली आपूर्ति बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रयासों पर बल दिया। विगत दिनों कानपुर में घटित दुःखद अग्निकाण्ड की घटना का सन्दर्भ लेते हुए उन्होंने कहा कि आग लगने की सूचना पर अग्निशमन दस्ता तत्काल मौके पर पहुंचे। प्रमुख सचिव ने निर्देश दिए कि बिजली ट्रांसफार्मर, जर्जर पोल आदि की मरम्मत में बिल्कुल भी देर न की जाए। उन्होंने बीमारी से बचाव के लिए साफ-सफाई के बेहतर प्रबन्धन के निर्देश दिए।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने