मुख्यमंत्री ने तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय, मुरादाबाद के
अस्पताल पहुंचकर चंदौसी, जनपद सम्भल में कोल्ड स्टोरेज
में हुए हादसे के पीड़ितों की कुशलक्षेम पूछी

जिला प्रशासन, एन0डी0आर0एफ0, एस0डी0आर0एफ0
के साथ ही मण्डलायुक्त तथा पुलिस उप महानिरीक्षक
की पूरी टीम इस बचाव कार्य से जुड़ी: मुख्यमंत्री

मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित, किसी भी प्रकार की
लापरवाही पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी

मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 02-02 लाख रु0 तथा
गम्भीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रु0 आर्थिक सहायता की घोषणा

कृषकों या फिर कृषि कार्य से जुड़े हुए मृतकों के परिवारों
को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत
05 लाख रु0 की आर्थिक सहायता प्रदान करने के आदेश

लखनऊ: 17 मार्च, 2023


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय, मुरादाबाद के अस्पताल पहुंचकर चंदौसी, जनपद सम्भल में कोल्ड स्टोरेज में हुए हादसे के पीड़ितों की कुशलक्षेम पूछी। दुर्घटना पर दुःख व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वहां पर कल से ही बचाव कार्य चल रहा है। जिला प्रशासन, एन0डी0आर0एफ0, एस0डी0आर0एफ0 के साथ ही मण्डलायुक्त तथा पुलिस उप महानिरीक्षक की पूरी टीम इस बचाव कार्य से जुड़ी हुई है।
कोल्ड स्टोरेज में निर्माण कार्य के दौरान यह हादसा हुआ है। प्रदेश सरकार की पहली प्राथमिकता बचाव कार्य के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को जीवित बचाने की है। अब तक 11 लोगों को दुर्घटना स्थल से सुरक्षित निकाला गया है, जिसमें 06 लोग ऐसे हैं, जो प्राथमिक उपचार के बाद अपने घरों को जा चुके हैं। कोल्ड स्टोरेज में कार्य करने वाले 04 ऐसे कर्मी हैं, जो तीर्थंकर महावीर विश्वविद्यालय के अस्पताल में भर्ती हैं। उनका यहां उपचार चल रहा है। एक अन्य घायल व्यक्ति को मेरठ रिफर किया गया है। इस हादसे में 11 लोगों की दुःखद मृत्यु हुई है।
प्रदेश सरकार ने शासन की तरफ से मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में एक जांच कमेटी गठित की है, जो दुर्घटना के कारणों की जांच करेगी। किसी भी प्रकार की लापरवाही पाए जाने पर दोषियों के खिलाफ विधिक कार्यवाही की जाएगी। इस पूरी घटना के प्रति हमारी पूरी संवेदना है। मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 02-02 लाख रुपये की आर्थिक सहायता घोषणा की गयी है। गम्भीर रूप से घायलों को भी 50-50 हजार रुपये आर्थिक सहायता देने के साथ ही कृषकों या फिर कृषि कार्य से जुड़े हुए मृतकों के परिवारों को मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना के अन्तर्गत 05 लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान करने के आदेश दिए गये हैं। बचाव कार्य सम्पन्न होेने व जांच कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में जिला प्रशासन और मण्डलायुक्त के स्तर पर सभी तथ्यों को सामने रखकर विधिक कार्यवाही को आगे बढ़ाया जाएगा।  
-------


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने