मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

विकास कार्यक्रमों एवं निर्माण परियोजनाओं को मानक के
अनुरूप गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराया जाए : मुख्यमंत्री

जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए जाने के निर्देश

जिला प्रशासन, बी0एच0यू0 प्रशासन से संवाद बनाकर
सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ कराए

श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधाओं
के लिए दिशा सूचक साइनेज लगाने के साथ ही अन्य
आवश्यक सूचनाओं के भी साइनेज लगाए जाने के निर्देश

नगर निगम के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से
भ्रमण करें और समस्याओं का उसी दिन समाधान सुनिश्चित कराएं

प्रयागराज की तर्ज पर प्रत्येक घाट पर नौकाओं का रेट निर्धारित करने
के निर्देश, गंगा घाट, चौक थाना आदि पर पर्यटक पुलिस की तैनाती की गई

बाबतपुर, गोदौलिया, अस्सी घाट व श्री काशी विश्वनाथ
मन्दिर में पर्यटन सूचना केन्द्र संचालित कर दिए गए

पर्यटकों की सुविधाओं के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा एक वेबसाइट का भी निर्माण कराया जा रहा, जिससे काशी के सम्बन्ध में पर्यटकों को विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी

जनसमस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जाए

मुख्यमंत्री ने करखियांव में नवनिर्मित इण्टीग्रेटेड पैक हाउस का निरीक्षण किया

लखनऊ : 17 मार्च, 2023

     उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी के सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ जनपद के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि विकास कार्यक्रमों एवं निर्माण परियोजनाओं को मानक के अनुरूप गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
मुख्यमंत्री जी ने जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि जिला प्रशासन, बी0एच0यू0 प्रशासन से संवाद बनाकर सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ कराए, जिससे आम जनता को किसी असुविधा का सामना न करना पड़े। सर सुन्दरलाल चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं को सुदृढ़ करने के लिए उच्च स्तर परएच0आर0डी0 एवं स्वास्थ्य मंत्रालय से पत्राचार किया जाए। उन्होंने टाटा कैंसर अस्पताल के प्रपोजल के सम्बन्ध में प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को धनराशि आवंटन कर कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी को जिलाधिकारी द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में 05 लाख गोल्डन कार्ड बन गए हैं और 05 लाख बनना शेष है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि शेष पात्र लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड शीघ्रता से बनाकर उपलब्ध कराए जाएं। आयोजित किए जा रहे आरोग्य मेले में स्वास्थ्य विभाग की समस्त योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी जाए और इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए, जिससे अधिक से अधिक पात्र लोग शासन की स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सके।
मुख्यमंत्री जी ने श्री काशी विश्वनाथ धाम में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की सुविधाओं के लिए दिशा सूचक साइनेज लगाने के साथ ही अन्य आवश्यक सूचनाओं के भी साइनेज लगाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अन्य भाषाओं में प्रदर्शित होने वाली सूचनाओं का डिस्प्ले बोर्ड भी लगाए जाए। उन्होंने श्री काशी विश्वनाथ धाम में पर ड्यूटी करने वाले पुलिस कर्मियों की काउंसलिंग कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि श्रद्धालुओं के साथ पुलिस कर्मियों का व्यवहार सद्भाव का होना चाहिए।
नगर निगम के कार्यों की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री जी ने आयुक्त को निर्देशित किया कि नगर निगम के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में नियमित रूप से भ्रमण करें और समस्याओं का उसी दिन समाधान सुनिश्चित कराएं। नगर आयुक्त स्वयं क्षेत्रों का भ्रमण कर अधिकारियों द्वारा क्षेत्र में की जा रही कार्यवाही पर निगरानी रखे।
मुख्यमंत्री जी ने प्रयागराज की तर्ज पर प्रत्येक घाट पर नौकाओं का रेट निर्धारित करने के निर्देश दिए। गंगा जी में गहरे स्थानों के बारे में लोगों को सावधान करने के लिए चिन्हीकरण की व्यवस्था की जाए। नावों पर क्षमता से अधिक लोगों को न बैठाए जाने पर विशेष जोर देते हुए उन्होंने शत-प्रतिशत नाव को सी0एन0जी0 में कन्वर्ट कराए जाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री जी को पुलिस आयुक्त द्वारा अवगत कराया गया कि गंगा घाट, चौक थाना आदि पर पर्यटक पुलिस की तैनाती की गई है।
मण्डलायुक्त ने अवगत कराया कि बाबतपुर, गोदौलिया, अस्सी घाट व श्री काशी विश्वनाथ मन्दिर में पर्यटन सूचना केन्द्र संचालित कर दिए गए हैं। अन्य मन्दिरों में भी यह व्यवस्था की जाएगी। पर्यटकों की सुविधाओं के लिए स्मार्ट सिटी द्वारा एक वेबसाइट का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिससे काशी के सम्बन्ध में पर्यटकों को विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सकेगी।
मुख्यमंत्री जी को यह भी अवगत कराया गया कि शहर की यातायात व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। सड़कों से अतिक्रमण हटाने के लिए प्रवर्तन की कार्रवाई प्रभावी रूप से की जा रही है। मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि जिन स्थानों से अतिक्रमण हटाया जाए, यह सुनिश्चित कराया जाए कि उन स्थानों पर दोबारा अतिक्रमण न होने पाए। विकास प्राधिकरण की समीक्षा के दौरान भवनों के ऑनलाइन मानचित्र स्वीकृत कराए जाने के बाबत पूछे जाने पर उपाध्यक्ष विकास प्राधिकरण ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन प्राप्त होते ही 15 दिन के अन्दर कार्यवाही कर दी जाती है। इसकी जानकारी आवेदनकर्ता को व्यक्तिगत रूप से व्हाट्सएप एवं मोबाइल के माध्यम से दी जाती है। जनसामान्य की सुविधा के लिए 04 सबजोन ऑफिस भी बनाए गए हैं। मुख्यमंत्री जी ने इस सम्बन्ध में सप्ताह में 02 दिन विशेष शिविर लगाए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि काशी विश्व की प्राचीन नगरी है। यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का संसदीय क्षेत्र भी है। यहां जो भी कार्य किए जाएं, वह पूरी प्रतिबद्धता एवं जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर किए जाएं। बाबतपुर मार्ग की नियमित सफाई कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्सी नदी के पुनरुद्धार पर जोर देते हुए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस सम्बन्ध में एक प्रभावी कार्ययोजना तैयार कर उस पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। गंजारी में निर्माणाधीन अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की समीक्षा के दौरान 30,000 क्षमता को बी0सी0सी0आई0 से वार्ता कर बढ़ाये जाने हेतु मण्डलायुक्त को निर्देशित किया। उन्होंने प्रबन्ध निदेशक, पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम को विद्युत व्यवस्था की गुणवत्ता सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के प्रस्तावित वाराणसी भ्रमण को व्यवस्थित ढंग से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
प्रमुख सचिव नगर विकास ने वाराणसी के विकास के लिए विभाग द्वारा तैयार की गई कार्ययोजना का प्रस्तुतिकरण किया। उन्होंने बताया कि वाराणसी में जन घनत्व अधिक है, यातायात की समस्या है, पार्किंग की कमी है। यहां पर टूरिज्म बहुत है, लकड़ी के खिलौने के साथ-साथ सिल्क उद्योग है। इन सभी को बढ़ावा देने की जरूरत है। हरहुआ में वर्ल्ड सिटी एक्सपो बनाया जाएगा, जो कन्वेंशन सेण्टर के रूप में कार्य करेगा। बाबतपुर में वरुणा विहार एवं सारनाथ में मेडिसिटी का निर्माण कराया जाएगा। इस मेडिसिटी में अनेक प्रकार की स्वास्थ्य उपलब्ध कराई जाएंगी। शहर की बड़ी मण्डियों को अन्यत्र सुव्यवस्थित तरीके से शिफ्ट किए जाने की आवश्यकता है। इससे बड़ी गाड़ियां शहर में प्रवेश नहीं करेंगी और यातायात के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या का समाधान हो सकेगा। बनाए गए मास्टर प्लान में पर्यावरण का पूरा-पूरा ख्याल रखा गया है। मुख्यमंत्री जी ने कार्य योजना की सराहना की।
मुख्यमंत्री जी ने बैठक में अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जनसमस्याओं का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिश्चित कराया जाए। आई0जी0आर0एस0 एवं अन्य स्रोतों से प्राप्त होने वाले जनता की समस्याओं को प्राथमिकता पर लिया जाए और उसका गुणवत्तापूर्ण समाधान सुनिश्चित कराया जाए। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।
मण्डलायुक्त ने वाराणसी के विकास एवं गतिमान परियोजनाओं के सम्बन्ध में विस्तार से प्रेजेण्टेशन दिया। उन्होंने यातायात की समस्या के समाधान हेतु हरहुआ एवं मोहनसराय में बनाने वाले बस अड्डों के सम्बन्ध में अवगत कराया। उन्होंने भिक्षावृत्ति मुक्त काशी अभियान की भी जानकारी दी।
बैठक में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह, श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर, स्टाम्प एवं न्यायालय शुल्क, पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री, गृह एवं सूचना श्री संजय प्रसाद तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी ने करखियांव में नवनिर्मित इण्टीग्रेटेड पैक हाउस का निरीक्षण किया तथा मौके पर मौजूद अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
---------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने