अयोध्या: PM और CM आवास योजना में अब तक मिले 40 अपात्र, जारी होगी नोटिस
➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖➖
#अयोध्या। 
======= जिला प्रशासन की ओर से शुरू कराई गई प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना की जांच में अब तक कुल 40 अपात्र मिले हैं। यह अपात्र केवल चार ब्लाकों में मिले हैं, शेष ब्लाकों में जांच चल रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जिले के सभी ब्लाकों में प्रशासन के निर्देश पर अधिकारियों द्वारा गांव-गांव जाकर अपात्रों की तलाश शुरू की गई है। 
      एक सप्ताह के दौरान हुई जांच में जो रिपोर्ट सामने आई है उसमें मिल्कीपुर, रुदौली, मसौधा और सोहावल ब्लाकों में कुल 40 अपात्र पाए गए हैं। इनमें मिल्कीपुर में 12, रुदौली में 15, सोहावल में आठ और मसौधा में पांच अपात्र पाए गए हैं। 
        इन ब्लाकों के खंड विकास अधिकारी को निर्देशित किया गया है इन्हें तत्काल सूची से बाहर कर यदि पहली किस्त निर्गत की गई हो तो एक सप्ताह के भीतर रिकवरी करें। यह भी निर्देश दिया गया है कि संबधित पंचायत सचिव और प्रधान से स्पष्टीकरण तलब करें कि किस आधार पर इन्हें पात्रता सूची में डाला गया। 
        वर्तमान में आवास प्लस की सूची में करीब 20 हजार लाभार्थियों का नाम है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत वर्ष 2017-18 से 2021-22 तक 53273 लाभार्थी पंजीकृत हैं। इनमें 35 हजार 568 को पहली, 33892 को दूसरी व 33714 लोगों को तीसरी किस्त की धनराशि मिल चुकी है। 
        इसके सापेक्ष 33743 लोगों का मकान बनकर पूरा हो चुका है। इसके अलावा आवास प्लस की पात्रता सूची में 2022-23 में 19294 लाभार्थी पंजीकृत हुए। इसमें आवास प्लस वाली सूची में शामिल लोगों को प्रधानमंत्री आवास की किस्त दी जा रही है।

जहां भी अपात्र पाए जा रहे हैं उनके और संबधित सचिव के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। चार ब्लाकों की रिपोर्ट आ गई है शेष सात ब्लाकों की रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई शुरू की जाएगी ...
▪️अनीता यादव, मुख्य विकास अधिकारी, अयोध्या।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने