योगीराज में निवेशकों का बढ़ा हौसला, युवाओं को मिलेगा रोजगार

112 उद्यमियों द्वारा 1462.26 करोड़ का निवेश प्रस्ताव है सरकार पर अटूट भरोसा

भदोही में कालीन के साथ अब लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग की भी स्थापना 

भदोही 11फरवरी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयास से ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के साथ प्रदेश में "जनपद स्तरीय निवेश कुम्भ" से बड़ा लाभ हुआ। अगर यह सोच जमीन उतरी तो रोजगार सृजन को लेकर बड़ी उम्मीद लेकर आएगी। इससे जहाँ एक तरफ बेरोजगारी दूर होगी तो वहीं दूसरी तरफ भदोही में कालीन के साथ लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग की बाढ़ आएगी। उत्तर प्रदेश में वैसे भी योगी सरकार की एक जनपद एक उत्पाद योजना में कालीन उद्योग को शामिल किया गया है।

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 2023 के जनपद स्तरीय निवेश कुंभ" के दूसरे दिन विधायक जाहिद बेग ,पुलिस अधीक्षक डॉ अनिल कुमार, मुख्य विकास अधिकारी यशवंत कुमार सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का किया शुभारंभ। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के भदोही में जनपद स्तरीय निवेश कुम्भ के तहत इस छोटे से जनपद में काफी निवेशकों ने दिलचस्पी दिखाई है। 112 उद्यमियों द्वारा 1462.26 करोड़ का निवेश का प्रस्ताव दिया गया। इस पूंजी निवेश से जो रोजगार सृजन होगा उससे 13768 व्यक्तियों को रोजगार मिलने की संभावना है। यह आपने आप में बड़ी उपलब्धि है। इससे आयोजन की सफलता साबित होती है। जनपद स्तरीय निवेशक इसमें खुद दिचस्पी ले रहें हैं। यह राज्य सरकार की नीतियों की एक सकारात्मक उपलब्धि है।

निवेशकों में जिन पूंजीपतियों ने निवेश का प्रस्ताव दिया है उनमें से प्रमुख रूप से योगेश उपाध्याय ने पांच करोड़ , राजपूत ढाबा के संचालक रणविजय सिंह पांच करोड, विनीत राय ने 15 करोड़। स्पीनिग मिल के लिए आयुष बरनवाल की तरफ से 5.61 करोड़ का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ प्रदेश सरकार द्वारा हस्ताक्षरित प्रपत्र पर अपनी सहमति दी है। घरेलु निवेशक आगे आ रहें हैं यहीं बड़ी बात है। सरकार और उसकी नीति के प्रति उद्योमियों में भरोसा जगा है कि सरकार निवेश के लिए खुद एक अच्छा माहौल देना चाहती है। जिसकी वजह से लोग खुलकर आगे आए हैं। प्रदेश में पहली बार ऐसे लोगों को सरकारी स्तर पर आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में गुरुवार को अपने उद्घाटन संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रदेश में एमएसएमई का सशक्त नेटवर्क बना है। भदोही की कालीन और बनारसी सिल्क के अलावा अन्य उत्पाद भी टेक्सटाइल हब में शामिल हुए है। रक्षा क्षेत्र में यह अग्रगणी राज्य बना है। उन्होने कहा कि डेयरी, फिशरी, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण जैसे क्षेत्र में इंवेस्टमेंट की अपार संभावनाए बनी है। गंगा नदी के दोनों किनारों के पॉच किमी के भीतर नेचुरल फार्मिंग शुरू कर दी गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि 32.92 लाख करोड़ का इन्वेस्टमेंट आ रहा है, जो लक्ष्य 23 लाख करोड़ से काफी अधिक है। उन्होने कहा कि इंग्लैण्ड, आस्ट्रेलिया, इटली, डेनमार्क, नीदरलैण्ड, जापान जैसे 16 देश इंवेस्टमेंट में आगे आ रहे है। हमारा निर्यात दुगुना हो गया है। इससे यह साबित होता है कि योगीराज में निवेशकों को निवेश के लिए सुरक्षित माहौल मिला है।

इनसेट

उद्योमियों को निवेश का मिलेगा सुरक्षित माहौल : डीएम 

भदोही। निवेशकों को चिंतामुक्त करते हुए जिलाधिकारी गौरांग राठी ने कहा कि कंधिया में पांच गांवों की अधिगृहित की गयी 264 बीघा जमीन को नये निवेश करने वाले उद्यमियों को उपलब्ध करा दिया जायेगा। नये निवेश करने वाले उद्यमियों की भूमि का विवाद प्रशासन स्तर से तुरंत सुलझाया जायेगा। निवेश करने वाले उद्यमियों को हर सम्भव उनके समस्याओं का निराकरण करते हुये प्रशासनिक मदद की जायेगी। उद्यमी अपना स्वंय का इंडस्ट्रियल एरिया का विकास करना चाहते हैं तो जहां वे जमीन क्रय कर अपना एरिया बनायेंगे वहां पर जिला प्रशासन के द्वारा सड़क, बिजली, सुरक्षा सहित अन्य सुविधाये मुहैया कराकर उस क्षेत्र को विकसित कराया जायेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों की जो भी समस्याएं होंगी उसका हल निकला जाएगा।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने