यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में ‘यू0पी0-’इन्हान्सिंग सेफ्टी एण्ड
इम्पावरिंग एम0एस0एम0ईज एण्ड कोआॅपरेटिव्स’ विषयक सत्र का आयोजन

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में सत्र को सम्बोधित किया

मुख्यमंत्री इस सत्र में विशिष्ट अतिथि के तौर पर सम्मिलित हुए

मुख्यमंत्री जी ने एक विजन के साथ उ0प्र0 में निवेश लाने
के लिए 03 दिवसीय यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का
आयोजन किया: केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री

यह 03 दिन उ0प्र0 के आने वाले 03 वर्षाें के लिए बहुत शुभ एवं फलदायी होने वाले

यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट उ0प्र0 का भाग्य बदलने वाली, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आगे भी होनी चाहिए

आज उ0प्र0 में कानून-व्यवस्था की स्थिति मजबूत, बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर,
इण्डस्ट्री व फाइनेंस के लिए स्पष्ट नीतियां तथा पारदर्शी प्रशासन
के साथ राज्य सरकार में त्वरित निर्णय लेने की क्षमता

उ0प्र0 में इण्डस्ट्री एवं इन्वेस्टमेंट दोनों के लिए बहुत अनुकूल वातावरण निर्मित

उ0प्र0 का विकास पथ पर अग्रसर होना पूरे देश के लिए शुभ

मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उ0प्र0 में निवेश का बेहतर वातावरण सृजित हुआ

उ0प्र0 में कोआॅपरेटिव क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं

बड़ी इण्डस्ट्री के विकास के लिए उसके समीप के क्षेत्र में एन्सिलरीज इकाइयों का विकास आवश्यक

एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र एवं कोआॅपरेटिव क्षेत्र में लोगों को रोजगार देने की अनेक सम्भावनाएं

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी के व्यक्तित्व पर
04 महापुरुषों-आदिगुरु शंकराचार्य, आचार्य चाणक्य, वीर सावरकर तथा
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की छाप स्पष्ट रूप से दिखती: मुख्यमंत्री

यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में प्रदेश को 1.40 लाख करोड़ रु0 के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए

उ0प्र0 में एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र का देश में सबसे बड़ा आधार, प्रदेश में लगभग 96 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयां मौजूद

ओ0डी0ओ0पी0 योजना प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत का आधार बनी,
इस योजना ने प्रदेश का निर्यात दोगुना करने में सफलता दिलायी

प्रदेश सरकार ने कोरोना काल खण्ड में 40 लाख कामगार और श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराकर एम0एस0एम0ई0 इकाइयों से जोड़ते हुए रोजगार उपलब्ध कराया

प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए एम0एस0एम0ई0 और सहकारिता सेक्टर की महत्वपूर्ण भूमिका

लखनऊ: 10 फरवरी, 2023

गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार श्री अमित शाह जी ने कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने एक विजन के साथ उत्तर प्रदेश में निवेश लाने के लिए यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के सफल आयोजन की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने अपने कर-कमलों से आज 03 दिवसीय इस आयोजन का शुभारम्भ किया। यह 03 दिन उत्तर प्रदेश के आने वाले 03 वर्षाें के लिए बहुत शुभ एवं फलदायी होने वाले हैं।
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी आज यहां यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के शुभारम्भ दिवस पर आयोजित ‘यू0पी0-’इन्हान्सिंग सेफ्टी एण्ड इम्पावरिंग एम0एस0एम0ईज एण्ड कोआॅपरेटिव्स’ विषयक सत्र को मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस आयोजन में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्मिलित हुए।
केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी ने कहा कि किसी भी राज्य में इण्डस्ट्री लगाने, उत्पादन का हब बनाने, निवेश लाने के लिए कानून-व्यवस्था मजबूत होने के साथ बेहतर इन्फ्रास्ट्रक्चर, इण्डस्ट्री व फाइनेंस के लिए राज्य की नीतियां स्पष्ट होनी चाहिए तथा पारदर्शी प्रशासन के साथ सरकार में त्वरित निर्णय लेने की क्षमता आवश्यक हैं। आज इन सभी चीजों को उत्तर प्रदेश शासन ने जमीन पर उतारने का कार्य किया है। उत्तर प्रदेश में सुरक्षा एवं कानून-व्यवस्था की स्थिति पहले से बेहतर हुई है। देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र के विकास में उत्तर प्रदेश चुनिन्दा राज्यों में से एक है। विगत साढ़े 05 वर्षाें में प्रदेश में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में ज्यादा से ज्यादा निवेश हुआ है। इण्डस्ट्री एवं बजट के सपोर्ट में अनेक नीतियां बनायी गयी हैं, जिसके कारण निवेशकों के मन से दुविधा की स्थिति समाप्त हो गयी है। प्रदेश सरकार पारदर्शी तरीके से विगत साढ़े 05 वर्षाें से कार्य कर रही है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश ने त्वरित फैसले लेने की क्षमता विकसित एवं प्रदर्शित की है। इस प्रकार से उत्तर प्रदेश में इण्डस्ट्री एवं इन्वेस्टमेंट दोनों के लिए बहुत अनुकूल वातावरण निर्मित हुआ है।
गृह मंत्री जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश अनेक सम्भावनाओं का प्रदेश है। क्षेत्रफल, जनसंख्या, फसल उत्पादकता, प्रचुर जल संसाधन इत्यादि की दृष्टि में उत्तर प्रदेश अग्रणी राज्य है। देश को 05 ट्रिलियन डाॅलर की अर्थव्यवस्था बनाने के प्रधानमंत्री जी के लक्ष्य की पूर्ति के लिए उत्तर प्रदेश का विकास बहुत महत्वपूर्ण है। उत्तर प्रदेश का विकास पथ पर अग्रसर होना पूरे देश के लिए शुभ है। देश के विकास के लिए उत्तर प्रदेश का विकास आवश्यक है। उत्तर प्रदेश के विकास का तात्पर्य है, भारत के विकास को गति देना।
गृह मंत्री जी ने कहा कि इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट ने आज भारत को वैश्विक उत्पादन के हब बनने की पूर्ति में एक बड़ी छलांग लगायी है। यह समिट प्रबुद्धजन को मंच प्रदान करने का कार्य कर रही है। पहले यहां के लोग इन्वेस्टर्स समिट करने के लिए दिल्ली जाते थे। लेकिन आज प्रदेश सरकार के कार्याें एवं प्रयासों से देश व दुनिया के निवेशक उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं। इस प्रकार की ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आगे भी होनी चाहिए, क्योंकि कार्य सातत्यपूर्ण तरीके से लगातार आगे बढ़ने चाहिए।
प्रदेश के सामथ्र्य को पहचान कर ही नीदरलैण्ड, डेनमार्क, सिंगापुर, जापान, दक्षिण कोरिया, आॅस्ट्रेलिया, इटली, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और माॅरीशस ने सी0आई0आई0 के साथ साझेदारी करने का फैसला किया है। प्रदेश में दुनिया के निवेशक ग्रीन हाइड्रोजन, नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्राॅनिक्स, स्वास्थ्य सेवाएं, डिफेंस, फूड प्रोसेसिंग, फार्मा, लाॅजिस्टिक्स सहित विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बहुत अच्छे प्रस्ताव आए हैं। यह ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट उत्तर प्रदेश का भाग्य बदलने वाली है।  
प्रदेश सरकार ने आॅनलाइन सिंगल विण्डो सिस्टम ‘निवेश मित्र’ के अन्तर्गत विकेन्द्रीकृत आॅनलाइन प्रोत्साहन प्रबन्धन प्रणाली को लागू किया है। इससे निवेशकों की अनेक समस्याओं का निदान हो जाएगा। उद्यमियों व निवेशकों को 30 विभाग की 400 से अधिक आॅनलाइन सेवाएं ‘निवेश मित्र’ पर उपलब्ध हैं। साथ ही, राज्य सरकार ने उद्यमियों, व्यापारियों व निवेशकों को प्रदेश में आमंत्रित करने के लिए 25 नीतियों को तैयार किया है और इन नीतियों को जमीन पर उतारने का कार्य किया है।
साढ़े 05 वर्षाें में प्रदेश सरकार ने राज्य में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के क्षेत्र में अनेक कार्य किये हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित किये गये। पश्चिमी उत्तर प्रदेश को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने के लिए गंगा एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य प्रगति पर है। शीघ्र ही उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य होने जा रहा है। देश का पहले राष्ट्रीय जलमार्ग का लाभ उत्तर प्रदेश को प्राप्त हो रहा है। प्रधानमंत्री गतिशक्ति मास्टर प्लान के अन्तर्गत विकास कार्याें को क्रियान्वित करने में उत्तर प्रदेश का सर्वाधिक योगदान है। राज्य सरकार ने ओ0डी0ओ0पी0 की मार्केटिंग करने का बेहतर कार्य किया है।
एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र वह बीज है, जो भारत की सबसे बड़ी कम्पनी बनने का सामथ्र्य रखता है। राज्यों को अपनी एम0एस0एम0ई0 पाॅलिसी को बेहतर ढंग से क्रियान्वित करना होगा, तभी विकास साकार होगा। बड़ी इण्डस्ट्री के विकास के लिए उसके समीप क्षेत्र में एन्सिलरीज इकाइयों का विकास आवश्यक है।
प्रदेश सरकार इस दिशा में आवश्यक कदम उठाते हुए एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र एवं इण्डस्ट्री क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाए। एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र के विकास की जो पहल प्रदेश सरकार ने की है, वह प्रशंसनीय है। आज की एम0एस0एम0ई0 इकाई में ही कल की बड़ी इण्डस्ट्री छुपी हुई है। बच्चों को प्लेटफाॅर्म देने से ही देश आगे बढ़ता है। आज यहां एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में 1.40 लाख करोड़ रुपये के एम0ओ0यू0 हुए हैं।
गृह मंत्री जी ने कहा कि आजादी के बाद पहली बार प्रधानमंत्री जी ने देश को सहकारिता मंत्रालय का गठन किया। केन्द्र सरकार ने सहकारिता के क्षेत्र में अनेक कार्याें को आगे बढ़ाया है। उत्तर प्रदेश में कोआॅपरेटिव क्षेत्र में अपार सम्भावनाएं हैं। उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक कृषि भूमि है। देश में सबसे ज्यादा खाद्यान्न उत्पादक राज्य उत्तर प्रदेश है। प्रदेश में प्रचुर जल संसाधन के साथ पर्याप्त श्रम शक्ति है। एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र एवं कोआॅपरेटिव क्षेत्र में लोगों को रोजगार देने की अनेक सम्भावनाएं हैं। मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में निवेश का बेहतर वातावरण सृजित हुआ है। साथ ही, युवाओं को रोजगार की प्राप्ति की सम्भावनाओं में वृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश का विकास देश का विकास है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी के व्यक्तित्व पर 04 महापुरुषों-आदिगुरु शंकराचार्य, आचार्य चाणक्य, वीर सावरकर तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की छाप स्पष्ट रूप से दिखती है। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी के व्यक्तित्व पर भारत की प्राचीन ऋषि परम्परा के उद्घोषक आदिगुरु शंकराचार्य की साधना शक्ति, आचार्य चाणक्य का कुशल संगठनकर्ता का गुण, वीर सावरकर की राष्ट्रभक्ति का तेज तथा अन्त्योदय से अमृत काल की विकास यात्रा के विजन के प्रणेता व दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन के गुण का समन्वय दृष्टिगोचर होता है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भरता के अभियान में सहकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका है। देश में सहकारिता मंत्रालय का नेतृत्व केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी सफलतापूर्वक कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा आधार रखता है। प्रदेश में लगभग 96 लाख एम0एस0एम0ई0 इकाइयां मौजूद हैं। डबल इंजन सरकार ने वर्ष 2017 के बाद इन मृतप्राय एम0एस0एम0ई0 इकाइयांे को पुनर्जीवित कर अपने संकल्प को पूरा किया। प्रदेश के विभिन्न जनपदों में-सिल्क, कालीन, टेराकोटा, कांस्य उत्पाद, खेल के सामान इत्यादि के रूप में राज्य के एम0एस0एम0ई0 को विकसित किया गया है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में प्रदेश सरकार ने राज्य के परम्परागत उद्यम को बढ़ावा देने के लिए ‘एक जनपद, एक उत्पाद योजना’ (ओ0डी0ओ0पी0) को सफलतापूर्वक क्रियान्वित किया है। लोकप्रिय ओ0डी0ओ0पी0 योजना प्रधानमंत्री जी के आत्मनिर्भर भारत का आधार बनी है। ओ0डी0ओ0पी0 योजना ने प्रदेश का निर्यात दोगुना करने में सफलता दिलायी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना काल खण्ड में प्रदेश में बड़े पैमाने पर कामगार व श्रमिक वापस आये थे। प्रदेश सरकार ने इन 40 लाख कामगार और श्रमिकों की स्किल मैपिंग कराकर उन्हें एम0एस0एम0ई0 इकाइयों से जोड़ते हुए रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य किया। राज्य में एम0एस0एम0ई0 का एक विकसित क्लस्टर मौजूद है। प्रदेश में बेहतर कानून-व्यवस्था एवं सुरक्षा के वातावरण ने एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र को विकसित करने का कार्य किया गया है। प्रदेश में पर्याप्त लैण्डबैंक मौजूद है। राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से ईज आॅफ डूइंग बिजनेस के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है। परिणामस्वरूप आज देश और दुनिया के निवेशक प्रदेश में निवेश करने के लिए आए हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में एम0एस0एम0ई0 के व्यापक आधार को नया आयाम देने के लिए सहकारिता आन्दोलन महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर सकता है। प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए एम0एस0एम0ई0 और सहकारिता सेक्टर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहे हैं। इन क्षेत्रों के विकास में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट अपनी उपयोगिता सिद्ध कर रही है। अकेले एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में प्रदेश को 1.40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री जी के साथ केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री जी ने आयोजन स्थल पर एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।
एम0एस0एम0ई0 मंत्री श्री राकेश सचान ने कहा कि एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन कर रहा है। राज्य में 90 लाख से अधिक एम0एस0एम0ई0 इकाइयां संचालित हैं, जिनसे प्रदेश के करोड़ों लोगों को रोजगार प्राप्त हो रहा है। यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में एम0एस0एम0ई0 क्षेत्र में 8,856 एम0ओ0यू0 द्वारा 1.40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। प्रदेश सरकार राज्य में उद्यम एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अनेक कार्य किये हैं। उत्तर प्रदेश आज सर्वाेत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर है।
कार्यक्रम को प्रदेश के सहकारिता राज्य मंत्री श्री जयन्त प्रताप सिंह राठौर व फिक्की के प्रेसिडेंट श्री शुभ्रकान्त पाण्डा ने भी सम्बोधित किया।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने