महाशिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर शिव बाबा की शोभायात्रा निकाली गई 

हरदोई। महाशिवरात्रि के पावन पर्व को लेकर शाहाबाद कस्बे में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के बैनर तले गुरुवार को शिव बाबा की शोभायात्रा धूमधाम से निकाली गई। शोभायात्रा का शुभारंभ कोतवाली शाहाबाद के प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार मिश्र ने दीप प्रज्ज्वलित कर एवं शिव अर्चना करके किया।शोभायात्रा नगर के प्रमुख मार्गों एवं बाजार होते हुए निकाली गई। परमपिता शिव, देवी दुर्गा एवं श्री गणेश की सुंदर झांकियां और शोभायात्रा के साथ कलश यात्रा आकर्षण का केंद्र बनी रही। बैंड बाजा के साथ निकाली गई कलश यात्रा में कुसुम, साधना, मनसा,रीता एवं रेखा सहित सैकड़ों बहनें शामिल रहीं।फरिश्ता बनीं बालिकाओं ने लोगों का मन मोह लिया।
हाथ में शिव ध्वज लिए हुए श्वेत वस्त्रधारी कन्याओं,बहनों ने जयकारे लगाए। यात्रा के मध्य में कई जगह शिव बाबा का फूलमालाएं पहनाकर पूजन किया गया। अंत में ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र पर शोभायात्रा का समापन हुआ। 
 ब्रह्माकुमारी मालती दीदी ने बताया कि वर्तमान समय कलियुग का है।शिवरात्रि का त्योहार अज्ञान के अंधकार की रात्रि को समाप्त कर ज्ञान का प्रकाश लाने का यादगार पर्व है। अपने जीवन से बैर अर्थात बुराइयों को शिव पर अर्पित करना ही सच्ची शिव रात्रि मनाना है।
बी के लवली ने बताया कि धार्मिक स्थानों पर अच्छी शिक्षा मिलती है। यह शिक्षा हमारे जीवन में आ जाए तो हम सबका कल्याण हो जाए। 
 राजयोग शिक्षिका मीरा ने बताया कि समय बहुत तीव्र गति से आगे जा रहा है। कोई भी श्वांस मनुष्य की अंतिम श्वांस हो सकती है। यदि यह अमूल्य समय आपने गंवा दिया तो आपको पछताने का मौका भी नहीं मिलेगा।
इस शिव शोभा यात्रा एवं कलश यात्रा में बी के अश्वनी कुमार गुप्ता, पूर्व सभासद प्रेमपाल,अजय कुमार दीक्षित,सुधीर राठौर,गोपाल,भोला एवं अनेक ब्रह्म कुमार और ब्रह्म कुमारियां शामिल रहीं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने