फाइलेरिया की दवा लेने के बाद बिगड़ी नौ स्कूली बच्चों की तबियत


दवा खाने के बाद बच्चों को आने लगी उल्टी और चक्कर 


भदोही सीएमओ बोले सभी की हालत सामन्य, दस फीसदी में होता है ऐसा




भदोही,09 फरवरी। उत्तर प्रदेश के जनपद भदोही में एक परिषदीय स्कूल में बच्चों की तबीयत उस समय ख़राब हो गयी जब उन्हें फाइलेरिया की दवा दी देने गयी। उन्हें चक्कर और उल्टी आने लगी। जिसके बाद स्वस्थ्य विभाग और प्रशासन में अफरा-तफरी मच गयी।

जिला अस्पताल महाराज चेतसिंह में 16 बच्चों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया। इलाज के लिए भर्ती नौ स्कूली बच्चों में चक्कर और उल्टी की अधिक शिकायत थी। उपचार के बाद सभी बच्चों की हालत सामान्य बतायी गयी है। घटना मल्लूपुर गांव स्थित परिषदीय विद्यालय की है जहां फाइलेरिया की दवा खिलायी गयी थी। दवा खाने के बाद बच्चों की तबियत बिगड़ने लगी जिसके बाद उन्हें जिला अस्पताल के लाया गया। स्कूल में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से बच्चों को दवा खिलायी गयी थी। बच्चों की तबियत बिगड़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारी और कर्मचारी जिला अस्पताल पहुंच गए।


भदोही के सीएमओ डॉ संतोष चक ने बताया कि फाइलेरिया की दवा खिलाए जाने के बाद जिन लोगों में इससे जुड़े जीवाणु होते हैं उनमें चक्कर आना और उल्टी आना एक सामान्य प्रक्रिया है। दस फीसदी लोगों में फाइलेरिया के कीटाणु होते हैं जिसके कारण दवा खाने के बाद उन्हें चक्कर उल्टी आ सकती है। इससे कोई खतरा नहीं है। उन्होंने बताया की सभी बच्चों हालत ठीक है। एक दिन पूर्व छह हजार बच्चों को दवा खिलायी गयी थी। जिस स्कूल की घटना है वहां 169 बच्चें हैं जिनमें आशा ने दोपहर भोजन के बाद 133 बच्चों को दवा दिया था।
जिला अस्पताल में जिन 16 बच्चों को भर्ती कराया गया है। जिसमें नौ को चक्कर और कुछ को उल्टियां हुई हैं। अब सभी बच्चों की स्थिति सामान्य है।


इनसेट


अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई :डीएम 


भदोही। भदोही जिलाधिकारी गौरांग राठी ने कहा है कि फाइलेरिया की दवा खाने से कुछ बच्चों को अस्पताल में एडमिट किया गया था। जिन्हें कुछ देर बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। दवा खाने वाले सभी बच्चे स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। लेकिन अस्पताल में भर्ती बच्चों की संख्या को लेकर अफवाह फैलाया गया है। जिला प्रशासन ने इसे गंभीरता से लिया है। ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने