राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर सरकारी, गैर सरकारी समेत सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाई गई

उतरौला(बलरामपुर) राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर शुक्रवार को सरकारी, गैर सरकारी समेत सभी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों को कृमि नाशक एल्बेंडाजोल टेबलेट खिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उतरौला के अधीक्षक डॉ. सी.पी. सिंह ने उतरौला के प्राथमिक विद्यालय तेंदुआ तकिया में कृमि उन्मूलन कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
इस दौरान चिकित्सकों व शिक्षकों ने दवा स्वयं खाने के बाद ही बच्चों को खिलाएं। बच्चों को गंदगी से होने वाले बिमारियों के बारे में जानकारी दी गई। तथा अपने आस पास गंदगी न फैलाने का अपील किया। 
बच्चों को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कृमि संक्रमण से बच्चों में कुपोषण और खून की कमी हो जाती है। डॉ सीपी सिंह ने कहा कि कृमि संक्रमण से रोगी में खून की कमी, कुपोषण, भूख न लगना, कमजोरी, बेचैनी, पेट में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी-दस्त आना आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं।
इन बिमारियों से बचाने के लिए आज सभी सरकारी ,मान्यता प्राप्त, निजी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों के 1 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को कृमि निवारक दवा खिलाई गई। छूटे हुए शेष बच्चों को 13, 14,एवं 15 फरवरी को खिलाई जाएगी
इस अवसर पर विद्यालय के समस्त अध्यापक , स्वास्थ्य विभाग के आशुतोष कुमार उपाध्याय ,सीएचओ उम्मे अतिया, एएन एम कंचन देवी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने