*Lucknow: योगी आदित्यनाथ मुंबई में बड़े उद्योगपतियों से मिले, यूपी को 1 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने की तैयारी*

*हिन्दीसंवाद न्यूज़/उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड*

उत्तर प्रदेश को $1 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने के बड़े लक्ष्य के साथ गुरुवार को मुंबई में बैंकिंग जगत के दिग्गजों से मिले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ. उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए बोले....

*प्रीतम प्र.शुक्ला/हिन्दीसंवाद न्यूज़*

*लखनऊः* ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का आयोजन 10 से 12 फरवरी को होना है. इसे सफल बनाने के लिए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री देश-विदेश के दौरे पर हैं. इसी क्रम मे मुम्बई में मुख्यमंत्री योगी ने बैंकिंग व वित्तीय संस्थाओं के बड़े से दिग्गजों भेंट की और कहा ''आइए साथ मिलकर बनाएं नए भारत का नया उत्तर प्रदेश.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन के प्रमुख अंश:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा मुझे पता है कि आप सभी न केवल अपने बैंक पर नजर रखते हैं बल्कि हमारे उत्तर प्रदेश पर भी आपकी नजर है. आप वहां की हर खबर रखते हैं. आप हमारी विकास यात्रा के साक्षी भी हैं और सहभागी भी. उत्तर प्रदेश आकार में भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है. सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य के साथ-साथ हम सबसे ज्यादा युवा जनसंख्या वाले प्रदेश हैं. यह युवा हमारी ताकत है, हमारी पूंजी है। यहां की उर्वर भूमि हमारे प्रदेश की समृद्धि का अहम साधन है.

2017 में जब हमारी सरकार बनी तब प्रदेश की माली हालत बहुत खराब थी. हमने कुछ योजनाएं बनाईं, बैंकों को फोन किया, लेकिन क्रेडिट इतनी खराब थी कि बैंकों ने रिस्पॉन्स नहीं दिया. आज यह बताते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है कि तब और अब के यूपी में सब बदल गया है. आज हम रेवेन्यू सरप्लस स्टेट हैं. हमने अपने वार्षिक बजट को दोगुने से ज्यादा तक विस्तार दिया है. बीते 05-06 वर्षो के भीतर उत्तर प्रदेश सरकार वायु, जल, सड़क एवं रेल नेटवर्क के माध्यम से बेहतर कनेक्टिविटी के लिए त्वरित गति से बुनियादी ढ़ांचे का विकास कर रही है, जिससे उद्योगों को वैश्विक एवं घरेलू बाजार तक पहुंच बनाने में लॉजिस्टिक्स की सुलभता में वृद्धि होगी.

प्रदेश को दी एक्सप्रेस-वे की सौगात

आज पूर्वी यूपी के लिए पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे है तो पिछड़े कहे जाने वाले बुंदेलखंड की तरक्की को बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे रफ्तार दे रहा है. पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र को जोड़ने के लिए हम प्रयागराज से मेरठ तक गंगा एक्सप्रेस-वे बना रहे हैं. आज उत्तर प्रदेश में ''एक्सप्रेस-वे राज्य'' के रूप विश्वस्तरीय रोड कनेक्टिविटी की उपलब्धता है. उत्तर प्रदेश 05 अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला देश का एकमात्र राज्य बनने जा रहा है. हम लैंड लॉक स्टेट थे लेकिन अब यहां देश का पहला अंतर्देशीय जलमार्ग (इनलैंड वॉटर-वे) विकसित हो गया है. देश का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क उत्तर प्रदेश में है.

कोरोना काल में कराई स्किल मैपिंग

कोरोना काल में जब प्रवासी श्रमिक आये तो लोगों ने हमसे कहा, इनको बुला रहे हैं, यह करेंगे क्या? हमने सबकी स्किल मैपिंग कराई. प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से हमने प्रदेश के परंपरागत उद्यम की भी मैपिंग की और उस अनुसार कार्यक्रम बनाये तो आज 96 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयां कार्यरत हैं जो करोड़ों युवाओं के सेवायोजन का माध्यम बनी हैं. एक जिला एक उत्पाद की जो हमारी अभिनव योजना है. हर जिले का अपना यूनिक उत्पाद है, हम उसकी ब्रांडिंग, मार्केटिंग कर रहे हैं. यह योजना हमें अपने निर्यात को बढ़ाने में सहायक सिद्ध हो रही है. उत्तर प्रदेश बड़ा राज्य है तो हमारे सामने चुनौतियां भी बहुत हैं. ये चुनौतियां हमें अपने लिए बड़े लक्ष्य तय करने और कड़ी मेहनत के लिए प्रोत्साहित करती हैं. कोविड के लिए हमारी प्रबंधन नीति को विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित अनेक वैश्विक संस्थाओं ने सराहा है. तमाम चुनौतियों के बाद भी उत्तर प्रदेश आज पॉवर सरप्लस और रेवेन्यू सरप्लस स्टेट के रूप में अपने बड़े लक्ष्यों के साथ लगातार आगे बढ़ रहा है.हम राज्य में अनेक औद्योगिक परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं. भारत को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य के साथ स्थापित हो रहे दो डिफेंस इण्डस्ट्रियल कॉरिडोर में से एक का विकास उतर प्रदेश में किया जा रहा है.

कानून व्यवस्था को किया दुरूस्त

पहले के उत्तर प्रदेश में बेटियां शाम होने के बाद घर से बाहर नहीं निकलती थीं, असुरक्षा का माहौल था. आज मैं पूरी जिम्मेदारी से कह सकता हूँ कि उत्तर प्रदेश में किसी बेटी को कोई बुरी नजर से देख नहीं सकता. हमने ऐसा माहौल बनाया है कि आज उत्तर प्रदेश में किसी व्यापारी या कॉन्ट्रैक्टर से कोई गुंडा टैक्स नहीं वसूल सकता. यहां तक कि पॉलिटिकल चंदा भी जबरन नहीं लिया जा सकता. हमने एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स बनाया. माफियाओं के अवैध कब्जे से भूमि खाली कराई. आज डिफेंस कॉरीडोर इसी भूमि पर बन रहा है. जेवर एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. आपने भट्टा-परसौल कांड सुना होगा. जमीन के लिए कितना विवाद हुआ. आज उसी भूमि पर वही किसान स्वेच्छा से एयरपोर्ट के लिए हमें भूमि दे रहे हैं. हमने प्रधानमंत्री जी के 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी के लक्ष्य की पूर्ति में अपने लिए 1 ट्रिलियन डॉलर का लक्ष्य रखा है। यह लक्ष्य आपके सहयोग से ही पूरा होगा.

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मैं आज आप सभी से यह कहने आया हूँ कि उत्तर प्रदेश में हम आपको हर संभव सहायता देंगे, संसाधन देंगे, बेहतर माहौल देंगे. बैंकिंग संस्थाएं हमारी एमएसएमई इकाइयों, कृषि, एफ़पीओ, स्टार्टअप आदि को मजबूत बनाने के लिए हमें सहयोग दें. पर्यटन भी एक प्राथमिक सेक्टर है, जिसके विकास में बैंकों का सहयोग अपेक्षित है. हमारी सरकार आध्यात्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रामायण सर्किट, महाभारत सर्किट, बौद्ध सर्किट का विकास कर रही है. प्रधानमंत्री जी के विजन का साकार रूप भव्य काशी ने सभी को आनंदित किया है. दिव्य अयोध्या सपना भी पूरा हो रहा है. यमुना एक्सप्रेसवे के निकट राज्य का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क का शुभारंभ किया गया है. इसी प्रकार यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र में फिल्म सिटी, टॉय पार्क, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क, लॉजिस्टिक हब विकसित किए जा रहे हैं. अन्य परियोजनाओं में ग्रेटर नोएडा में आईआईटी जीएनएल, बरेली में मेगा फूड पार्क, उन्नाव में ट्रांसगंगा सिटी, गोरखपुर में प्लास्टिक पार्क, गोरखपुर में गारमेंट पार्क तथा अनेक फ्लैटेड फैक्ट्री परिसरों को विकसित किया जा रहा है.

नीतियों में किया परिवर्तन

हमने अपनी नीतियों में संरचनात्मक परिवर्तन करके एक प्रतिस्पर्धी, आकर्षक एवं सहायक प्रोत्साहन ढ़ांचा प्रदान किया है. नई औद्योगिक नीति एक विकल्प आधारित मॉडल प्रदान करती हैं, जो उत्पादन, रोजगार एवं निर्यात को प्रोत्साहित करती है. सर्कुलर इकोनॉमी, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स तथा ग्रीन हाइड्रोजन सहित नए क्षेत्रों को भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. हमने सीडी रेशियो को 40 से बढ़ाकर 53% तक करने में सफलता पाई है, अब इसे 60% तक लाने में बैंकों को ठोस कोशिश करना होगा. हम अपनी ओर से हर तरह का योगदान करने को तत्पर हैं. प्रधानमंत्री जी ने उत्तर प्रदेश को देश के ''ग्रोथ इंजन'' की सामर्थ्य वाला राज्य कहा है. हम अपनी इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार है. आपके सहयोग से उत्तर प्रदेश लीडर स्टेट होगा. विकास और बदलाव के यह काम बिना बैंकों/वित्तीय संस्थानों के सहयोग के संभव नहीं था. आपने हमारा सहयोग किया, देखिए, उत्तर प्रदेश बदल गया. मैं आप सभी को हमारे राज्य विद्यमान अपार अवसरों का लाभ उठाने तथा नए भारत को समृद्ध एवं शक्तिशाली बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश की प्रगति यात्रा में हमारे साथ सहयात्री बनने के लिए उत्तर प्रदेश में आपको आमंत्रित करता हूँ.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने