संवाददाता रणजीत जीनगर

  पाली:- रोहट पाली में राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड राज्य मुख्यालय जयपुर के तत्वावधान में आयोजित जंबूरी पूर्व गेट टु गेदर शिविर का आज मुख्य एरिने  में हुआ रंगारंग समापन। 
 सीओ स्काउट  एवं दल नेता उदयपुर मंडल सुरेंद्र कुमार पांडे ने  जानकारी देते हुए बताया कि उदयपुर मंडल परीक्षेत्र के 6 जिलों से 19 मंडल एवं जिला दल के पदाधिकारी, 306 स्काउट ,36  स्काउटर , 18  रोवर कुल 379  का दल इस शिविर में सहभागिता कर रहा है।
मंडल गतिविधि प्रभारी  राकेश टॉक ने बताया कि राजस्थान प्रदेश की तरफ से उदयपुर मंडल के स्काउट मार्च पास्ट का प्रदर्शन  करेंगे साथ ही राजस्थान गाइड गेट , मंडल एवं  फूड प्लाजा गेट का   राष्ट्रीय जंबूरी के उद्घाटन के बाद निर्माण का कार्य उदयपुर मंडल के दल द्वारा किया जाएगा।   सभी जिलों के गेट का निर्माण जंबूरी स्थल पर हो चुका है ।मंडल के सभी जिलों में शिविर कला के तहत टेंटो  की सजावट, लेआउट, विभिन्न गैजेट्स का निर्माण स्काउट्स के द्वारा  मन से किया जा रहा है ऐसा प्रतीत होता है कि  एक छोटा सा नगर राजस्थान दल में बस चुका हो। ये  नन्हें-नन्हें स्काउट्स कड़ी ठंड को  भी मात देते हुए अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन जम्बूरी के कैंप फायर में प्रस्तुत कर रहे हैं। राष्ट्रीय जंबूरी में विभिन्न प्रदेशों से स्काउट्स,  गाइड्स रोहट के जंबूरी मैदान पर आना शुरू हो चुके हैं। अब हमारा मंडल दल राजस्थान का प्रतिनिधित्व करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है । इस दौरान उदयपुर जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा द्वारा उदयपुर मंडल के टेन्टों का अवलोकन  भी किया गया।
राजसमंद जिले के दल नेता नरेंद्र सिंह चुंडावत उदयपुर के  उपदल नेता किशन लाल सालवी के नेतृत्व में राधेश्याम राणा, धर्मेंद्र गुर्जर, दल्ला राम भील, विक्रम सिंह शेखावत , खेम शंकर भील तथा उदयपुर से राधेश्याम मेनारिया, तेज शंकर चौबीसा के कुशल नेतृत्व में दल जंबूरी की तैयारी हेतु जी-जान से जुटा हुआ है।
राष्ट्रीय जम्बुरी के उद्घाटन समारोह में देश की माननीया राष्ट्रपति महोदया द्रोपदी मुर्मू के स्वागत हेतु जंबूरी स्थल रोहट पाली में तैयारियां जोर शोर से चल रही है सभी स्काउट गाइड  व प्रभारी उनके स्वागत के साथ ही अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयारियों में जुटा हुआ है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने