मथुरा।।
वृन्दावन।ब्रज सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने अति प्रतिष्ठित हिन्दी दैनिक अमर उजाला के सह संस्थापक स्व. मुरारीलाल माहेश्वरी की 34वीं पुण्यतिथि पर उनका स्मरण कर उन्हें अपनी श्रृद्धांजलि अर्पित की है।उन्होंने कहा है कि स्व. माहेश्वरीजी हिन्दी पत्रकारिता के प्रमुख स्तंभ थे।उन्होंने लगभग 75 वर्ष पूर्व अमर उजाला की स्थापना आगरा में अपने सहयोगी स्व. डोरीलाल अग्रवाल के साथ की थी।उन्होंने अमर उजाला का शुभारंभ स्वयं अपने हाथों से कंपोजिंग करके किया।क्योंकि उस समय आज जैसी आधुनिक मशीनें नहीं थीं।उन्होंने अपने कठिन परिश्रम व कर्मठता से अमर उजाला की सफलता की नई बुलंदियों पर पहुंचाया।बाद को आगरा के सिटी स्टेशन रोड़ स्थित अमर उजाला के कार्यालय में उन्होंने आधुनिक मशीनों से अपने अखबार का प्रकाशन शुरू किया।
डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कहा है कि स्व. मुरारीलाल माहेश्वरी से हमारे परिवार के अत्यंत घनिष्ठ व पारिवारिक सम्बन्ध थे। क्योंकि हमारे परिवारीजन हिन्दी व राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। इसीलिए हमारे पूज्य पितामह व पिताश्री आदि उनसे अत्यंत निकटता के साथ जुड़े हुए थे।क्योंकि उन दिनों अखबार के वितरण की समुचित व्यवस्था नहीं थी।इसलिए वे अपना अखबार डाक द्वारा प्रतिदिन नियमित रूप से हमारे गांव भिजवाया करते थे।जिसे न केवल हमारे परिवारीजन अपितु समूचे गांव के लोग बड़े ही चाव व शान से पढ़ते थे।
उन्होंने कहा है कि हिन्दी पत्रकारिता के क्षेत्र में स्व. मुरारीलाल माहेश्वरी के योगदान को कभी विस्मरण नहीं किया जा सकता है।क्योंकि उनके लिए पत्रकारिता एक व्यवसाय नही अपितु एक मिशन थी।आज के पत्रकारों को उनकी कार्य शैली से प्रेरणा लेनी चाहिए।

राजकुमार गुप्ता

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने