प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों को भी जल्दी ए++ की ग्रेडिंग मिलेगी

मिर्जापुर और देवीपाटन मण्डल में भी शीघ्र बनेंगे राज्य विश्वविद्यालय
-योगेन्द्र उपाध्याय

लखनऊ : दिनांक : 18 जनवरी, 2023

प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री योगेन्द्र उपाध्याय ने कहा कि जल्द ही प्रदेश के कई अन्य विश्वविद्यालय भी नैक से ए++ की ग्रेडिंग हासिल करेंगे। उन्होंने कहा कि मा0 कुलाधिपति व मा0 राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल व मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल निर्देशन व मार्गदर्शन में प्रदेश के विश्वविद्यालय और महाविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि विगत दिनों पं0 दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए++ की ग्रेडिंग प्राप्त हुई है। इससे पूर्व लखनऊ विश्वविद्यालय को भी ए++ की ग्रेडिंग मिल चुकी है। इस तरह प्रदेश के दो विश्वविद्यालय ए++ की ग्रेडिंग वाले हो गये हैं।
श्री उपाध्याय ने कहा कि प्रदेश के कई अन्य विश्वविद्यालयों में भी नैक मूल्यांकन प्रक्रियाधीन है। जल्द ही हमें सुखद परिणाम प्राप्त होगा। उन्हांने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के युवाओं को बेहतर विश्वविद्यालयी शिक्षा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। उच्च शिक्षा को विस्तार देने हेतु सरकार प्रत्येक मण्डल में एक विश्वविद्यालय स्थापित करने की नीति पर कार्य कर रही है। इस दिशा में आगे कदम बढ़ाते हुए सरकार जल्दी ही मिर्जापुर और देवीपाटन मण्डल में विश्वविद्यालय की स्थापना करेगी।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने