मुख्यमंत्री ने ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया

‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए रोजगारपरक कार्यों से जोड़ना तथा युवाओं को प्रशिक्षण अवसर पर मासिक भत्ता

वर्ष 2020 से प्रारम्भ मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत 314534 युवा 8994 अधिष्ठानों में
पंजीकृत, कुल 75836 युवाओं ने राज्य सरकार तथा 
केन्द्र सरकार के अधिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त किया

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को और अधिक
विस्तारित करने के उद्देश्य से ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ प्रस्तावित

सशक्त युवा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता

युवाओं के डिजिटल सशक्तीकरण के उद्देश्य से राज्य सरकार
छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान कर रही

मिशन रोजगार के तहत रोजगार और नौकरी के व्यापक अवसर
सृजित किये जा रहे, नौजवानों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा

राज्य सरकार द्वारा प्रदेशव्यापी रोजगार मेले आयोजित किये जा रहे


लखनऊ: 21 जनवरी, 2023


उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ के प्रस्तुतीकरण का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को सक्षम एवं सामथ्र्यवान बनाने के लिए तत्परता के साथ कार्य कर रही है। सशक्त युवा प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। युवाओं के डिजिटल सशक्तीकरण के उद्देश्य से राज्य सरकार छात्र-छात्राओं को निःशुल्क टैबलेट/स्मार्टफोन प्रदान कर रही है। मिशन रोजगार के तहत रोजगार और नौकरी के व्यापक अवसर सृजित किये जा रहे हैं। नौजवानों को स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। समय-समय पर प्रदेशव्यापी रोजगार मेले आयोजित किए जा रहे हैं।
मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र सरकार की राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना तथा वर्ष 2020 से प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना राज्य में क्रियान्वित हैं। ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ के नियमों को व्यावहारिक दृष्टिकोण से और बेहतर बनाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए उन्हें रोजगारपरक कार्यों से जोड़ना है। साथ ही, युवाओं को प्रशिक्षण अवसर पर मासिक भत्ता भी प्रदान किया जाएगा।
प्रस्तुतिकरण के दौरान मुख्यमंत्री जी को अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना को और अधिक विस्तारित करने के उद्देश्य से ‘मुख्यमंत्री प्रशिक्षु योजना’ प्रस्तावित की गई है। राष्ट्रीय शिक्षुता प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत वर्ष 2017 से वर्ष 2020 तक प्रदेश के कुल 99291 युवाओं ने प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार के अधिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त किया है। वर्ष 2020 में मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना प्रारम्भ होने के बाद 314534 युवा 8994 अधिष्ठानों में पंजीकृत हुए हैं। कुल 75836 युवा राज्य सरकार तथा केन्द्र सरकार के अधिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं।
---------

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने