परिवहन निगम वाराणसी में दो और बस स्टेशन बनाएगा। इसके लिए हरहुआ और मोहनसराय रिंग रोड के पास जमीन फाइनल की गई है। परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार ने स्थलीय निरीक्षक करके रोडवेज बस स्टेशन बनवाने पर सहमति भी दे दी है।   कैंट बस स्टेशन पर रोजाना एक हजार बसें आती-जाती हैं। इससे शहर में जाम की समस्या गहराती है। इसे देखते हुए मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने क्षेत्रीय प्रबंधक को शहर के बाहर बस स्टेशन ले जाने को कहा था।इसके बाद वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) की मदद से जमीन तलाशने का काम शुरू हुआ। पांच स्थानों पर जमीन चिह्नित की गई थी। रविवार को वाराणसी दौरे पर आए परिवहन निगम के प्रबंधक निदेशक ने स्थलीय निरीक्षण भी कर लिया। इसी सिलसिले में सोमवार को प्रशासन के साथ बैठक भी हुई है।इसमें बताया गया कि कृषक इंटर कॉलेज हरहुआ के  पीछे 16 एकड़ जमीन देखी गई है। इसी तरह मोहनसराय रिंग रोड पर हनुमान मंदिर के पहले बाईं तरफ पांच एकड़ जमीन चिह्नित की गई है। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक गौरव वर्मा के मुताबिक, प्रबंध निदेशक ने जमीन फाइनल कर दी है।

अब प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाएगा। शासन से मंजूरी मिलते ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।  मोहनसराय और हरहुआ बस स्टेशन परिवहन निगम ही बनवाएगा। हरहुआ में इंटर स्टेट बस टर्मिनल 
आरएम के मुताबिक, हरहुआ में इंटर स्टेट बस टर्मिनल बनाया जाएगा। यहीं से मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, नेपाल (काठमांडू) आदि स्थानों के लिए भी बसें चलाई जाएंगी। इस समय कैंट बस स्टेशन से बिहार और काठमांडू के लिए ही बसें चलाई जाती हैं।

कैंट बस स्टेशन से भी चलेंगी बसें

आरएम के मुताबिक, वाराणसी में कुल 1600 बसें खड़ी करने की व्यवस्था की जा रही है। कैंट बस स्टेशन से भी बसों को संचालित किया जाएगा। इसे पीपीपी मॉडल पर विकसित करने का फैसला हुआ है। 

किस बस स्टेशन से कहां के लिए चलेंगी बसें 
हरहुआ: जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर, सुल्तानपुर, लखनऊ, गोरखपुर
मोहनसराय:    प्रयागराज, विंध्यनगर, मिर्जापुर, ज्ञानपुर, भदोही, कानपुर, सोनभद्र, रॉबर्ट्सगंज 

काशी डिपो में लगाया जाएगा वाशिंग प्लांट

 काशी बस स्टेशन पर ऑटोमेटिक वाशिंग प्लांट लगाया जाएगा। इससे बसों की धुलाई हो सकेगी। इसके लिए परिवहन निगम के एमडी संजय कुमार ने प्रक्रिया पूरी कराने को कहा है। वह सोमवार को बस स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने साफ-सफाई की व्यवस्था ठीक न देखकर नाराजगी जाहिर की। वाशरूम में भी सफाई नहीं थी, जिसे लेकर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने आरएम गौरव वर्मा से कहा कि बस स्टैंड पर साफ-सफाई की व्यवस्था को बेहतर कराएं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने