परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण
जिले के लगभग 200 विद्यालयों में देखा गया प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण
बलरामपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के छठवें संस्करण में छात्रों,शिक्षकों और अभिभावकों के साथ संवाद किया तथा उन्हें परीक्षा के तनाव से निपटने का मंत्र दिया।
 प्रधानमंत्री ने इस संवाद में परीक्षाओं के दौरान तनाव को पीछे छोड़ने और परीक्षा के डर को दूर करने तथा परीक्षा को त्योहार की तरह मनाने के टिप्स को साझा किया।
 बलरामपुर के सेंट जेवियर्स स्कूल, एमडीके बालिका इंटर कॉलेज,गर्ल्स इंटर कॉलेज,कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय,राजकीय इंटर कॉलेज,किसान इंटर कॉलेज,मॉडर्न इंटर कॉलेज समेत लगभग 200 विद्यालयों में इस परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण छात्र छात्राओं,शिक्षकों एवं अभिभावकों द्वारा देखा और सुना गया।
प्रधानमंत्री ने संवाद करते हुए कहा कि परीक्षा पे चर्चा मेरी भी परीक्षा हैं।
प्रधानमंत्री ने विभिन्न छात्रों से संवाद करते हुए उनके प्रश्नों का जवाब देते हुए कहा की
हमें समाज के दवाबों से दबना या घबराना नहीं चाहिए। हमें अपनी क्षमता,अपने इरादों,अपने सपनों के अनुसार मेहनत करनी चाहिए।
हमें क्रिकेट मैच की भांति सामने से आ रहे बॉल की गति को देखकर जिस प्रकार खिलाड़ी शॉट को अपनी क्षमता से अधिक गति से मारता हैं,उसी प्रकार अपने आगामी परीक्षाओं की तैयारी अपनी क्षमता से बढ़कर करनी चाहिए,जिससे हम परीक्षाओं की तैयारी के दवाब में ना आ जाएं।
प्रधानमंत्री ने कहा कि छात्र छात्राओं को सदैव समय प्रबंधन से पढ़ना चाहिए।जिस विषय में रुचि ना हो उसे रोज एक निश्चित समय लिए पढ़े जरूर,जिससे  उस विषय की तैयारी का प्रभाव या दवाब आपके अन्य विषयों या समय प्रबंधन पर ना पड़ें। किस विषय को कितना समय देना हैं,इसका माइक्रो मैनेजमेंट बहुत अनिवार्य हैं।
समय प्रबंधन के लिए एक प्रेरणा के रूप में छात्र छात्राओं को अपने  माता जी के द्वारा घर के कार्यों को करने के लिए किए गए समय प्रबंधन को समझना चाहिए।
परीक्षा पे चर्चा के इस कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के अवसर सेंट जेवियर्स स्कूल(बलरामपुर) में जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप सिंह,विधायक सदर पल्टूराम,जिला महामंत्री वरुण सिंह,स्टार वर्ड्स स्कूल(तुलसीपुर) में विधायक तुलसीपुर कैलाश नाथ शुक्ला,राम तीर्थ विद्यालय(उतरौला) में विधायक उतरौला राम प्रताप वर्मा,ब्रह्मानंद अवस्थी विद्यालय(मथुरा बाजार) में जिला पंचायत अध्यक्ष आरती तिवारी,एमडीके बालिका विद्यालय में नगर अध्यक्ष भाजपा कृष्ण गोपाल गुप्ता,नगर मंत्री नीलम शुक्ला ने उपस्थित होकर छात्र छात्राओं के साथ इस कार्यक्रम को सुना।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष आद्या सिंह,परमजीत सिंह,बृजेंद्र तिवारी,जिला महामंत्री विष्णु देव गुप्ता,बिंदु विश्वकर्मा,जिला मंत्री अवधेश तिवारी सहित अन्य कार्यकर्ता,पदाधिकारी,शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

उमेश चन्द्र तिवारी
 हिंदी संवाद न्यूज
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने