जिले में आज से शुरू हो रहा विशेष टीकाकरण पखवाड़ा, 

5.86 लाख से अधिक बच्चों को मिलेगी जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा


राम कुमार यादव



बहराइच (ब्यूरो)
विशेष टीकाकरण पखवाड़ा शुरू हो रहा है।इसके जरिए पांच वर्ष तक के बच्चों को जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा प्रदान की जाएगी। इनमें खसरा बीमारी के उन्मूलन पर विशेष जोर दिया जाएगा। इसके लिए हेड काउंट सर्वे का कार्य पूरा हो गया है। यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एसके सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि विशेष टीकाकरण पखवाड़े में बच्चों में होने वाली जानलेवा बीमारियां जैसे टीबी, हेपटाइटिस बी,पोलियो,काली खांसी,गला घोंटू ,टिटनेस,हैब इन्फेक्शन ,न्यूमोनिया ,दस्त रोग, खसरा रूबेला व दिमागी बुखार से बचाव के लिए जनपद में पूर्ण टीकाकरण से वंचित बच्चों का हेड काउंट सर्वे कर सूची बना ली गई है। इसके अनुसार 5 साल तक के 586627 बच्चों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। विशेष टीकाकरण पखवाड़ा तीन चरणों में चलेगा। प्रथम पखवाड़ा 9 जनवरी से 20 जनवरी तक,द्वितीय पखवाड़ा 13 से 24 फरवरी व तृतीय पखवाड़ा 13 से 24 मार्च तक चलाया जाएगा। इस दौरान पूर्ण नियमित टीकाकरण से वंचित सभी बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया। इसके अलावा 19442 बच्चों को खसरे की पहली खुराक व 21563 बच्चों को खसरे की दूसरी खुराक से भी आच्छादित किया जाएगा ।दो खुराक से होता है खसरे से बचाव –राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के अनुसार खसरे से बचाने के लिए टीके की दो खुराक दी जाती है। पहली खुराक 9 से 12 महीने की उम्र के बीच दूसरी खुराक 16 से 24 माह की उम्र में दी जाती है ।वहीं यदि किसी बच्चे की दोनों या कोई एक खुराक छूट गयी हो तो उसे 5 वर्ष की आयु तक टीका लगाया जा सकता हैl क्या है खसरा 
खसरा एक संक्रामक बीमारी है जो संक्रमित मरीज के सांस के जरिए एक दूसरे में फैलती है। इससे ग्रस्त रोगी का शुरू में गला खराब होता है फिर उसे चार दिन तक तेज बुखार आता है।रोगी के आंखों में लाली और सूजन या खुजली होती है। रोगी के गले में दर्द ,खांसी,जुकाम,नाक से पानी बहने के साथ पूरे शरीर पर सूखे घमौरी की तरह दाने निकल आते हैं। यह संक्रमण बच्चे में एक हफ्ते तक रहता है। यह बीमारी खास तौर पर 9 माह से 10 साल तक के बच्चों में सबसे ज्यादा पायी जाती है।   
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सतीश कुमार सिंह ने कहा कि जिस तरह सभी के सहयोग से देश से पोलियो व टिटनेस का उन्मूलन कर लिया गया है। उसी तरह विशेष टीकाकरण पखवाड़े  में आप सभी के सहयोग से साल के अंत तक खसरा बीमारी का उन्मूलन कर लिया जाएगा। आप सभी से अपील है कि विशेष टीकाकरण पखवाड़े में अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण अवश्य करवा लें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने