रायबरेली, 5 जनवरी | प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के अन्तर्गत बड़ौदा यूपी बैंक सोशल वेलफेयर कमेटी ने 35 टीबी मरीजों को गोद लिया है | यह सभी टीबी यूनिट अमावा से जुड़े हैं, जिनको सीधौना गांव में गोद लिया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीरेंद्र सिंह व जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ अनुपम सिंह के दिशा निर्देशन पर सभी मरीजो को पोषण किट प्रदान की गई। सामुदायिक स्वास्थ केंद्र अमावा के अधीक्षक डॉ. रोहित कटियार ने इस पुनीत कार्य के लिए बधाई दी। पोषण किट में चना , सत्तू, गुड़, मूंगफली और प्रोटीन पाउडर आदि शामिल है।
बड़ौदा यूपी बैंक सोशल वेलफेयर कमेटी के अध्यक्ष विनोद कुमार शुक्ल ने कहा कि यह बहुत ही पुनीत कार्य है। जब हम सभी मिलकर लोगों को जागरूक करेंगे तभी टीबी हारेगा और देश जीतेगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के सपनों को साकार करने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। 
इस मौके पर वरिष्ठ उपचार पर्यवेक्षक करुणा शंकर मिश्र ने कहा -टीबी की जाँच और दवा की सुविधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर उपलब्ध है | दो सप्ताह से अधिक समय से खांसी आ रही हो, बुखार बना हो, वजन गिर रहा हो और खांसने से खून आये तो टीबी की जांच नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जरूर कराएँ और दूसरों को भी इस बारे में बताएं | वरिष्ठ लैब पर्यवेक्षक दिलीप सिंह ने कहा -मरीजों को जांच में कहीं भी असुविधा नहीं होने दी जाएगी, हम सब मरीजों के घर पहुंच कर हाल चाल लेते रहेंगे। 
हर माह की 15 तारीख को स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित होने वाले नि:क्षय दिवस की जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने का कार्य सभी करें | टीबी के इलाज के दौरान मरीज को हर माह 500 रुपये भी पोषण के लिए दिए जाते हैं । इस मौके पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर रितेश, रितु, एवं नरेंद्र उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने