रिपोर्ट शोभित अवस्थी


वृद्धावस्था पेंशन को लेकर कराया जा रहा है सत्यापन कार्य -सत्यापन के दौरान 13 हजार 803 लाभार्थी मृत मिले - स्वर्ग से पेंशन ले रहे मृतकों के खातों पर लगाई गई रोंक -सत्यापन के दौरान 45 हजार 470 लाभार्थी अपने पते पर रहते नही पाए गए।

 - हरदोई में 1 लाख 42 हजार 495 पेंशनरों का हो रहा सत्यापन - राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना में 60 साल के बीपीएल श्रेणी के लोगों को पेंशन का मिलता है लाभ

 हरदोई में राष्ट्रीय वृद्धा पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है जिसमें सत्यापन के दौरान पता चला 13 हजार 803 मृतक स्वर्ग से पेंशन ले रहे थे। इसके साथ ही 45 हजार 470 ऐसे लाभार्थी पाए गए जो अपने पते पर ही नहीं रह रहे थे। जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि ऐसे लोगों की पेंशन ब्लॉक कर दी गई है और सत्यापन होने के बाद ही पेंशन दी जाएगी।

हरदोई जनपद में 1 लाख 42 हजार 495 पेंशनर हैं। वृद्धावस्था पेंशन को लेकर कराए जा रहे सत्यापन का कार्य समाज कल्याण विभाग ने 97 प्रतिशत पूर्ण कर लिया है इसमें 97 हजार 398 लोगों का सत्यापन हो चुका है। दरअसल पेंशन धारकों का समय-समय पर सत्यापन कराया जाता है और इस बार आधार प्रमाणीकरण भी कराया जा रहा है। 3 माह पूर्व जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने समाज कल्याण विभाग को शत प्रतिशत सत्यापन करने के निर्देश दिए थे। सत्यापन के दौरान ही चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। जिला समाज कल्याण अधिकारी राजमती ने बताया सत्यापन के दौरान 13 हजार 803 पेंशनर मृत हो चुके हैं वह भी पाए गए हैं जिनके खातों पर रोक लगा दी गई है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने