मुख्यमंत्री ने जनपद वाराणसी के सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ
13 जनवरी, 2023 को गंगा विलास क्रूज के फ्लैग ऑफ एवं
जी-20 सम्मेलन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की

वाराणसी में होने वाले सभी इवेंट की तैयारी अभी से पूर्ण कर ली
जाए, बनारस में आतिथ्य का एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत होना चाहिए: मुख्यमंत्री

गंगा विलास जनपद वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया होते हुए बिहार राज्य
की सीमा में प्रवेश करेगा, सभी जगह इसकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए

जी-20 की बैठक वाले स्थानों के रूट को अभी से देख लिया जाए, विशेषकर
होटल ताज से टी0एफ0सी0 पहुंचने के रास्ते को पूरी तरह से व्यवस्थित किया जाए

वेंडरों के व्यवस्थित पुनर्वास पर बल,
व्यापारियों के साथ संवाद बनाकर समाधान किया जाए

लखनऊ में होने वाले यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट
से पहले स्थानीय व्यापारियों को निवेश के लिए प्रेरित किया जाए

काशी को एक्सपोर्ट हब के रूप में डेवलप किया जाए

सभी सड़कें अच्छी हों, उनकी अनावश्यक खुदाई नहीं होनी चाहिए,
स्पीड ब्रेकर टेबल टॉप बनाए जाएं, सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें


लखनऊ: 08 जनवरी, 2023

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद वाराणसी भ्रमण के दौरान सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ बैठक कर 13 जनवरी, 2023 को विश्व के सबसे लंबे क्रूज गंगा विलास के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम एवं जी-20 सम्मेलन से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की और इसके सफलतापूर्ण आयोजन के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वाराणसी में होने वाले सभी इवेंट की तैयारी अभी से पूर्ण कर ली जाए। बनारस में आतिथ्य का एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत होना चाहिए। सभी कार्य जनप्रतिनिधियों को विश्वास में लेकर किया जाए।      
मुख्यमंत्री जी ने गंगा विलास क्रूज के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि गंगा विलास जनपद वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बलिया होते हुए बिहार राज्य की सीमा में प्रवेश करेगा। सभी जगह इसकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होने चाहिए। सभी जगहों पर पर्यटकों के स्वागत की व्यवस्था होनी चाहिए। पर्यटक जहां-जहां भी जाएं, वहां उन्हें एक साफ सुथरा वातावरण प्राप्त हो।
मुख्यमंत्री ने जी-20 शिखर सम्मेलन की बैठकों के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा कि जी-20 की बैठक वाले स्थानों के रूट को अभी से देख लिया जाए। विशेषकर होटल ताज से टी0एफ0सी0 पहुंचने के रास्ते को पूरी तरह से व्यवस्थित किया जाए। वेंडरों के व्यवस्थित पुनर्वास पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि व्यापारियों के साथ संवाद बनाकर समाधान किया जाए। वरुणा नदी की क्षतिग्रस्त रेलिंग को यथाशीघ्र ठीक कराया जाए। सभी सड़कें अच्छी हों, उनकी अनावश्यक खुदाई नहीं होनी चाहिए। स्पीड ब्रेकर टेबल टॉप बनाए जाएं। सभी विभाग समन्वय बनाकर कार्य करें।
 मुख्यमंत्री जी ने कानून व्यवस्था के संबंध में निर्देशित करते हुए कहा की सुरक्षा का बेहतरीन वातावरण बनाए रखा जाए। राहगीरों, व्यापारियों, महिलाओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम बने रहें। उन्होंने ट्रैफिक की समस्या का स्थाई समाधान निकालने के भी निर्देश दिए।
  मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ में होने वाले यू0पी0 ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का जिक्र करते हुए कहा कि इस समिट से पहले स्थानीय व्यापारियों को भी निवेश के लिए प्रेरित किया जाए। जनप्रतिनिधि व्यापारियों के साथ बैठक कर स्थानीय निवेश के लिए उन्हें प्रेरित करें।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि 13 जनवरी, 2023 को गंगा विलास क्रूज का फ्लैग ऑफ होगा। वाराणसी में कार्गाे सेवा भी प्रारंभ होगी। इससे संबंधित सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। काशी को एक्सपोर्ट हब के रूप में डेवलप किया जाए। उन्होंने कहा कि टेण्ट सिटी से बहुत से लोगों को रोजगार मिलेगा, यह एक अच्छा प्रयास है।
  बैठक के प्रारंभ में मण्डलायुक्त वाराणसी श्री कौशल राज शर्मा ने जी-20 के आयोजन से संबंधित जिला प्रशासन की तैयारियों तथा क्रूज गंगा विलास के फ्लैग ऑफ कार्यक्रम से संबंधित प्रेजेंटेशन किया। उन्होंने 17 से 20 जनवरी, 2023 तक होने वाले बैलून फेस्टिवल एवं बोट रेसिंग कार्यक्रम के संबंध में प्रस्तुतीकरण भी किया। ए0डी0जी0 जोन द्वारा गंगा विलास क्रूज की यात्रा के दौरान उसकी सुरक्षा के व्यापक इंतजाम से संबंधित प्रस्तुतीकरण किया गया।
   इस अवसर पर कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही, जल शक्ति मंत्री श्री स्वतंत्र देव सिंह, स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री रवीन्द्र जायसवाल, आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर मिश्र ‘दयालु’, परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दयाशंकर सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
----

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने