लोहता। चांदपुर से लेकर रिंग रोड परमपुर तक सड़क विस्तारीकरण का कार्य प्रगति पर है जिसकी जद में किसानों की कीमती निजी जमीन भी चपेट मे आ रही है। किसानों की कीमती पुतैनी जमीन पर धारा 4 और 6  की कार्यवाही न होने और वर्तमान सर्किल रेट से चार गुना मुआवजा दिये बगैर   जिला प्रसाशन और लोक निर्माण विभाग द्वारा निजी पुस्तैनीजमीन पर जबरन तोड़ फोड़ करने के खिलाफ रामरायपुर अकेलवा के दर्जनों किसान मंगलवार को लामबन्द हो कर सड़क पर प्रदर्शन करते हुये आक्रोष व्यक्त किये। 
    किसानों ने कहा कि हम लोग अपनी पुस्तैनी निजी जमीन बचाने और वर्तमान सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा के लिये प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री और जिले के आलाधिकारियो को रजिस्टर्ड डाक से कई प्रार्थना पत्र दे चुके है। लेकिन अब तक हम लोगों की नतो आवाज सुनी गई और नही कोई कार्यवाही हुई। 
   पीड़ीत किसानो ने अभीलेखीय साक्ष्य दिखाते हुये बताया कि अकेलवा चौराहे पर बन्दोबस्त अभिलेखो में सड़क की चौड़ाई 12 फिट से भी कम है तो रामरायपुर के किसान ओंकार नाथ द्वारा जन सूचना अधिकार के तहत अधिशासी अभियंता लोक निर्माणखण्ड 1 से सूचना मांगी जिसका लिखित जबाब देते हुये उन्होने 17 जून 2022 को  बताया कि लेपित सतह सड़क की वर्तमान चौड़ाई 7 मीटर है।  
  ओंकार नाथ  द्वारा जब भूमि अध्याप्ति अधिकारी से जन सूचना मांगी तो उन्होने लिखित जबाब देते हुये बताया कि उल्लिखित भूमि अधिग्रहण से सम्बंधित कोई अभीलेखीय साक्ष्य अधोहस्थाक्षरी के कार्यालय में उपलब्ध न होने से सूचना देना सम्भव नही है।
      इस प्रकार निजी जमीन पर जबरन अतिक्रमण करने के खिलाफ रामरायपुर अकेलवा के किसानों में आक्रोश है। निर्माण कार्य का विरोध करते हुए किसानों ने जिलाधिकारी को मांग की है कि सड़क का संविदा के आधार पर चौड़ीकरण कार्य बंद करे और किसानों की निजी भूमि को बगैर अधिग्रहण किए और बगैर चार गुना मुआवजा राशि दिए सड़क चौड़ी करण न करे। किसानों से जबरन उनके खेती की जमीन न छीने। किसानों ने मामले में शीघ्र निदान करने की मांग करते हुए कहा कि अगर समस्या का निदान समय रहते नही हुआ तो आंदोलनात्मक रूख अख्तियार किया जाएगा।
    प्रदर्शन मे प्रमुख रुप से ओंकार नाथ,लालता प्रसाद,कैलाश नाथ,चंद्रिका प्रसाद,दीन दयाल,बेदी,महेंद्र,हरिहर,झगड़ू,मल्लू,सुरेन्द्र राजभर आदि थे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने