मथुरा।। 
वृंदावन। आज के दौर में यदि निष्पक्ष पत्रकारिता करनी है, जो कि जन सरोकारों को सर्वोच्च वरीयता दे सके, तो उसके लिए विज्ञापनों पर पूर्ण निर्भरता खत्म करनी होगी। उक्त विचार स्थानीय रुक्मिणी विहार मार्ग स्थित केशव फार्म में वृंदावन मीडिया क्लब द्वारा आयोजित वर्तमान परिप्रेक्ष्य में पत्रकारिता चुनौती एवं दायित्व विषयक एकदिवसीय कार्यशाला में बतौर विशिष्ट आमंत्रित अतिथि के रूप में बोलते हुए देश के सुप्रसिद्ध पत्रकार एवं फिल्मकार तथा प्रसिद्ध समाचार वेबसाइट न्यूजलॉन्ड्री डॉट कॉम के सह संस्थापक अभिनंदन केसरी ने व्यक्त किए। उन्होंने वर्तमान परिप्रेक्ष्य में पत्रकारिता हेतु आम जनमानस के सहयोग यानि कि सब्सक्रिप्शन को प्रमुख आधार बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि आज दुनिया भर के उन सभी देशों में, जहां प्रेस को आजादी है, मीडिया संस्थान सरकारी अथवा कॉरपोरेट द्वारा दिए गए विज्ञापनों के स्थान पर आम जनता के सब्सक्रिप्शन पर निर्भर है। इससे मीडिया संस्थानों पर सरकार अथवा कॉरपोरेट के बजाय आम जनमानस और उसके हितों को साधे रखने की मजबूरी रहती है, परिणाम स्वरूप वे जनहित के मुद्दों पर केंद्रित समाचार या सूचनाएं प्रसारित करते हैं, जो कि भारत में भी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने स्वतंत्र एवं जनहित पर केंद्रित पत्रकारिता को ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारक बताया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए देश के सुप्रसिद्ध सेटेलाइट चैनल न्यूज की प्रबंध निदेशक एवं मुख्य संपादक श्रीमती राजश्री राय ने केवल नकारात्मक समाचारों से बचने की सलाह देते हुए कहा कि माना कि देश में बेरोजगारी एवं महंगाई जैसी समस्याएं हैं, जो कि एक चिंतनीय विषय है, परंतु यदि हम ऐसे ही समाचार अथवा सूचनाएं दिखाते रहे, तो आम जनता में नकारात्मकता की भावनाएं घर कर जाएंगी, जिसके कि बेहद दुष्परिणाम आयेंगे। इसलिए उन्होंने केवल सरकार के खिलाफ नकारात्मक माहौल बनाए जाने की अपेक्षा जनता में सकारात्मता लाने का प्रयास भी करने पर जोर दिया। उन्होंने युवा पीढ़ी के पत्रकारों को चेताते हुए कहा कि यह पेशा धन कमाने की बजाय जनसेवा से अधिक जुड़ा हुआ है। इसलिए वे यही सोच कर इस पेशे में अपना कैरियर बनाने की ओर अग्रसर हों। 
कार्यशाला में ताज प्रेस क्लब, आगरा के अध्यक्ष सुनयन शर्मा ने गणेश शंकर विद्यार्थी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए पत्रकारों को प्रेरणा लेने की बात कही। 
आगरा अमर उजाला के पूर्व वरिष्ठ उपसंपादक राजीव दाधीच ने कहा कि आज पत्रकारिता में कई बदलाव देखने को मिले है जैसे पहले कलम होती थी अब कम्प्युटर का डेस्क बोर्ड आ गया है। उन्होंने इस बदलाव को सराहते हुए कहा कि पत्रकारों को अपनी कलम की स्याही सूखने नहीं देनी चाहिए।
इसी क्रम में नई दिल्ली सहित कई राज्यों से प्रकाशित श्रीजी एक्सप्रेस हिन्दी दैनिक के प्रधान संपादक सौरभ वार्ष्णेय ने पत्रकारिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज पत्रकारों को काफी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में दायित्व भी आता है जिसे आज की चकाचौंध ने ढकने की कोशिश की है लेकिन पत्रकारों की कलम ने अहसास करा दिया है कलम बिकने वाली नहीं है। वहीं आज सोशल मीडिया भी सरकार को आईना दिखाने का काम रहा है।
 बी एस ए कॉलेज के पत्रकारिता संकाय प्रमुख आनंद त्रिपाठी सहित राष्ट्रीय परशुराम परिषद के संयोजक मुकेश भार्गव ने भी पत्रकार एवं पत्रकारिता दोनों को निष्पक्ष भाव से रहकर  जनता एवं देश की सेवा करने पर बल दिया। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार किशन चतुर्वेदी ने की। कार्यक्रम के अंत में वृंदावन मीडिया क्लब के अध्यक्ष देव द्विवेदी ने समस्त आगंतुकों का आभार व्यक्त कर उन्हें स्मृति चिन्ह प्रदान किए।
 कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार नरेंद्र भारद्वाज, श्रीजी एक्सप्रेस के प्रदेश प्रभारी केजी शर्मा, यूपी सह प्रभारी शिव शंकर शर्मा , वरिष्ठ पत्रकार विजय विद्यार्थी एवं विक्रम सैनी सहित वरिष्ठ पत्रकार  व कार्यक्रम का संचालन सुश्री अर्चिता द्विवेदी ने किया। कार्यक्रम में रवि यादव, ऋतिक अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, अनुपम आचार्य, महेश गोस्वामी, विपिन पाराशर, पवन गौतम, प्रमेंद्र अस्थाना, कपिल शर्मा, राजीव अग्रवाल, मुकेश, कल्लू वर्मा, राज चौधरी, रघुवीर, आदि सहित क्लब के पदाधिकारियों  का विशेष सहयोग रहा। 
वहीं जिले के प्रशासनिक अधिकारियों में जिला समाज कल्याण अधिकारी नगेन्द्रपाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी किरण चौधरी, अपर जिला पंचायत अधिकारी गिरीश यादव, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी विजयलक्ष्मी मौर्या, सहायक नगर आयुक्त लवकुश गुप्ता, जिला पूर्ति अधिकारी सतीश मिश्रा, श्री गोपालवशिष्ठ ,  एसडीओ वृंदावन संदीप कुमार गुप्ता पूर्व एसडीओ बी एस एन एल ए के श्रीवास्तव आदि उपस्थित रहे। वहीं राजनीतिक एवं सामाजिक लोगों में राष्ट्रीय लोक दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता पंडित योगेश कुमार द्विवेदी, समाजवादी पार्टी से पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नारायण दास, भाजपा से मंडल अध्यक्ष पंडित मनीष शर्मा, व्यापार मंडल के पदाधिकारी आलोक बंसल, धनेंद्र अग्रवाल, सुधीर शुक्ला, गोपेश बाबा, आशीष ठाकुर, मुकेश अग्रवाल, शेरू राघव,  प्रीतम अग्रवाल, गोविंद खंडेलवाल, प्रिंस खंडेलवाल, अनूप शर्मा, चंद्र प्रकाश अग्रवाल (पिंकी)टेंट वाले, करण अग्रवाल, आदि उपस्थित रहे।
कार्यक्रम में नगर के अनेकों राजनैतिक, आध्यात्मिक एवं समाजसेवी संस्थानों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त जनपद भर के वरिष्ठ पत्रकारगण उपस्थित रहे

राजकुमार गुप्ता 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने