अयोध्या, 

 सड़क सुरक्षा के लिए अनफिट वाहनों पर नियंत्रण की सख्त आवश्यकता ।


 अयोध्या ,  राम नगरी में सड़क सुरक्षा के लिए अनफिट वाहनों पर नियंत्रण की सख्त आवश्यकता है।  नगरीय मार्ग हों या ग्रामीण मार्ग अथवा हाईवे, दोनों पर यहां अनफिट वाहन बेरोकटोक दौड़ रहे हैं। इनकी संख्या हर माह बढ़ती ही जा रही है। आज अयोध्या जिले में सैंकड़ों अनफिट वाहन चल रहें हैं। जिससे आये दिन एक्सीडेंट और जाम की समस्या शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जैसे चौंक घंटाघर, गुदड़ी बाजार, फतेहगंज मार्गं, रिकाबगंज मार्ग, इसके अलावा अयोध्या के हनुमानगढ़ी चौराहा मार्ग से नये घाट तक तमाम शहर के विभिन्न क्षेत्र के मार्गों पर आटो,ई रिक्शा की संख्या हर माह बढ़ने के कारण शहर के मार्गों पर जाम का लगना और एक्सीडेंट का होने का खतरा आये दिन बना रहता है । सड़क सुरक्षा की दृष्टि से देखें तो आज सड़क पर चलने वालों के लिए बड़ी समस्या शहर के मार्ग का सकरा होना और उस पर दौड़ रही सैंकड़ों की संख्या में अनफिट आटो और ई रिक्शा है।  परिवहन विभाग के आंकड़े इसकी गवाही स्वयं देते हैं
जिले में चार हजार अनफिट वाहन सड़कों पर दौड़ रहे हैं, जिनमें ई-रिक्शा, टेंपो टैक्सी, स्कूली, सरकारी और व्यवसायिक वाहन शामिल हैं । इन सभी वाहनों का पूर्ण विवरण भी परिवहन विभाग के पास  नहीं है। सितंबर में 70 सरकारी वाहन ऐसे पाए गए थे, जिनकी फिटनेस नहीं हुई थी और वह सड़क पर दौड़ रहे थे। कई बार फिटनेस के लिए विभागों को परिवहन विभाग पत्र लिख चुका था, लेकिन सरकारी वाहन फिटनेस के लिए नहीं पहुंचे। जिले में स्कूली वाहनों की संख्या 1185 है। इनमें 635 स्कूली बसें और 550 स्कूल वैन हैं। लंबे प्रयासों के बावजूद 30 सितंबर तक 85 स्कूली बसों और 137 स्कूल वैन की फिटनेस नहीं हो सकी थी।

परिवहन विभाग के प्राविधिक निरीक्षक (तकनीकी) विपिन सिंह बताते हैं कि शहर मे वाहन बगैर फिटनेस के दौड़ रहे हैं और प्रयासों के बाद भी वह फिटनेस के लिए नहीं आते हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने