बलरामपुर// होनहार वीरवान  के होत चीकने पात ,इस कहावत को चरितार्थ किया है नगर की बेटी हर्षिता चौहान और सिविल लाइंस निवासी अमित कुमार शुक्ल ने यू जी सी द्वारा आयोजित नेट परीक्षा क्वालीफाई करके बलरामपुर  का नाम रोशन किया है।
          नगर के टेढ़ी बाजार निवासी व एम एल के पी जी कॉलेज के स्टेनो डॉ राज कुमार चौहान एवं अर्चना चौहान की पुत्री हर्षिता चौहान को बचपन से ही नृत्य शैली में काफी रुचि थी। बलरामपुर मॉर्डन इंटर कॉलेज से प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा शुरू करने के साथ ही संगीत के लिए डॉ नीरजा शुक्ला व सुनीता श्रीवास्तव के सानिध्य में संगीत की प्रारंभिक शिक्षा प्रारंभ की। संगीत (तबला) से ही जेआरएफ अपने बड़े भाई शुभम चौहान की प्रेरणा व चाचा लेफ्टिनेंट(डॉ) देवेन्द्र कुमार चौहान की देख-रेख में उच्च शिक्षा हेतु बनारस हिंदू विश्वविद्यालय की राह चुनी और संगीत(कथक) में परफार्मिंग आर्ट में स्नातक व परास्नातक की शिक्षा प्राप्त की। हर्षिता ने यू जी सी जी की नेट की परीक्षा में सफलता करते हुए परिवार व जिले का मान बढ़ाया है। हर्षिता ने इस सफलता का श्रेय दादा मन्नू लाल,दादी चुन्नी देवी ,बड़े पिता आनंद कुमार चौहान व भाई शिवम व हर्ष सहित परिवार के सभी सदस्यों व गुरुजनों को दिया है।
वहीं एम एल के पी जी कॉलेज के छात्र अमित कुमार शुक्ल ने शिक्षाशास्त्र विषय में यू जी सी नेट की परीक्षा में सफलता अर्जित की है। अमित की सफलता पर शिक्षकों व परिजनों ने हर्ष व्यक्त किया है।
      नगर के दीक्षित कालोनी निवासी डॉ मनिक मोहन शुक्ल व सुषमा शुक्ला के पुत्र  अमित बचपन से ही मेधावी थे। वह अपने पिता की तरह शिक्षक बनकर विद्यार्थियों के उन्नयन हेतु सेवा करने की इच्छा रखते हैं। 
अमित की प्रारंभिक व माध्यमिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय तथा स्नातक व परास्नातक एम एल के पी जी कॉलेज से किया है। अमित ने वर्ष 2022 में ही शिक्षाशास्त्र विषय से एम ए किया है। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को आदर्श के रूप में मानने वाले अमित अपनी सफलता का श्रेय ईश्वर की कृपा, शिक्षाशास्त्र विभाग के सभी शिक्षकों के  कुशल मार्गदर्शन, माता-पिता के आशीर्वाद को देते हैं।
अमित की सफलता पर महाविद्यालय प्राचार्य प्रोफेसर जे पी पाण्डेय,विभागाध्यक्ष शिक्षाशास्त्र डॉ दिनेश मौर्य, लेफ्टिनेंट डॉ देवेन्द्र कुमार चौहान आदि शिक्षकों ने हर्ष व्यक्त किया है।

उमेश चंद्र तिवारी
9129813351
हिंदी संवाद न्यूज
बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने