प्रेसनोट



पेंशनर्स घर बैठे डाकिया से बनवाये जीवित प्रमाण पत्र: पी के सिंह

अयोध्या।
अब पेंशनरों को जीवित प्रमाणपत्र (डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करने के लिए कोषागार, बैंक या अन्य किसी विभाग में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पेंशनर्स घर बैठे डाकिया के माध्‍यम से यह प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। उक्‍त जानकारी शुक्रवार को मण्डलीय कार्यलय में बैठक के दौरान अयोध्या मण्डल के प्रवर अधीक्षक डाकघर पी के सिंह ने दी।
श्री सिंह ने बताया कि पेंशनर अपने नजदीकी शहरी अथवा ग्रामीण डाकघर के डाकिया के माध्यम से डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें मात्र 70 रुपये देना पड़ेगा। यह प्रमाण पत्र स्वतः संबंधित विभाग को ऑनलाइन पहुंच जाएगा। इससे पेंशन मिलने में कोई रुकावट नहीं आएगी। यह सुविधा सभी डाकघरों में इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है।
श्री सिंह ने कहा कि भारतीय डाक विभाग के माध्यम से सभी विभागों के पेंशनरों को घर बैठे डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट प्रदान करने की सुविधा उपलब्ध कराया गया है। पेंशनर इस सुविधा को लेने के लिए अपने डाकिया के साथ-साथ पोस्ट इन्फो मोबाइल एप द्वारा ऑनलाइन अनुरोध भी कर सकते हैं। इसके लिए पेंशनर को आधार नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक या डाकघर खाता संख्या और पीपीओ नंबर देना होगा।

यहाँ बताते चले कि पेंशनरों को प्रत्येक वर्ष सामान्यतया नवंबर और दिसंबर माह में कोषागार, बैंक या संबंधित विभाग में जीवन प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होता है। इसके लिए दूरदराज इलाके के पेंशनरों को कोषागार आने में कई बार कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। यात्रा आदि में भी काफी व्यय होता है। साथ ही कहा कि डाक विभाग की इस पहल से  पेंशनरों को काफी सहूलियत मिलेगी। बैठक में सहायक अधीक्षक अनिल द्विवेदी, निरीक्षक राजेश्वर दूबे, हिमांशु शुक्ल, मुख्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र प्रताप सिंह, हिमांशु कनौजिया, सहित दर्जनों उपस्थित रहे

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने