बलरामपुर/सोमवार्वको जनपद में देश के महान सपूत लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल जी का जन्मोत्सव बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
सरकारी कार्यालयों में जहां देश के इस महान सपूत के सम्मान में श्रद्धांजलि दी गई वहीं विद्यालयों में सरदार जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया।
पूरे जनपद में राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया गया।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक बलरामपुर राजेश कुमार सक्सेना और एस एस बी कमांडेंट की अगुवाई में पुलिस जवान , एनसीसी कैडेट्स और एस एस बी के महिला व पुरुष जवानों के संयुक्त दल ने शांति मार्च का आयोजन किया।
शांति मार्च नगर कोतवाली से शुरू होकर एम एल के कालेज तिराहे तक ले जाकर पुनः नगर कोतवाली में आकर संपन्न हुई।
वहीं सरस्वती शिशु मंदिर, एमपीपी इंटर कालेज, डी ए बी इंटर कालेज, सीएमएस कालेज बलरामपुर,सहित अन्य स्कूलों में सरदार पटेल का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। स्कूलों में पेंटिंग प्रतियोगिता,क्विज ,भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई।
वहीं स्थानीय बलरामपुर मॉडर्न इंटर कालेज बलरामपुर में सरदार पटेल के जन्मदिवस पर उनके जीवन से जुड़े बिंदुओं और देश के लिए इनके योगदान विषय पर भाषण प्रतियोगिता वा साइकिल रेस का आयोजन किया गया।
इसमें पलक दुबे 10 अ,आदित्य दुबे9 अ,नव्या पांडे 8ब, व सालिहा 9ने इस महान देशभक्त और आधुनिक भारत के निर्माता के विषय में अपने पक्ष रखे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधानाचार्य हेमन्त कुमार तिवारी, ने किया कार्यक्रम संयोजक डा शुचिता चौहान, उप प्राचार्य बीपी पांडे,शेष नारायण शुक्ल, श्रीमती नीतू श्रीवास्तव उपस्थित रहे।
प्रधानाचार्य ने कहा कि हम सबका यह दायित्व है कि अपने देश के महान लोगों के संबंध मे अवश्य जाने।
यह देश जिसमे हम आज आसानी से जीवन बिता रहे हैं इतनी आसानी पहले नही थी हमारी आजादी,अधिकार और स्वतंत्रता के लिए ऐसे ही वीर सपूतों ने अपना बलिदान दिया है हमे उनके प्रति कृतज्ञ होना चाहिए और ऐसे लोग जो इन्हें भी जानते उनको भी बताना चाहिए।


हिंदी संवाद न्यूज
 बलरामपुर 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने