मथुरा।। 
वृंदावन।मथुरा रोड़ स्थित डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में गत सप्ताह विश्व दृष्टि दिवस के अवसर पर अंधता निवारण सप्ताह के रूप में एवं 15 अक्टूबर 2022 को विश्व वाइट कैन दिवस मनाया गया।जिसमें समाज में नेत्र रोगों के प्रति जागरूकता फ़ैलाने का प्रयास किया गया।साथ ही संस्था के द्वारा स्थापित मथुरा जिले के 11 नेत्र जांच केंद्रों पर बैनर लगा कर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में छोटी छोटी सभाओं का आयोजन कर नेत्र रोगों की और उनसे बचने के उपायों की जानकारी दी गई।
चिकित्सालय के प्रशासक कैप्टन राजीव मिश्रा ने बताया कि इन साप्ताहिक आयोजनों में वृन्दावन स्थित कान्हा माखन पब्लिक स्कूल,केजीएम पब्लिक स्कूल और किरण देवी मोंटेसरी स्कूल आदि कई स्कूलों व शिक्षण संस्थानों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।इन स्कूल के विद्यार्थियों ने चिकित्सालय में आकर नेत्र चिकित्सा पद्धति की जानकारी ली।साथ ही एम.डी.वी.आई. बच्चों और रोगी प्रवाह प्रक्रिया के बारे में जानकारी हासिल की।
पर्किन्स इंडिया की टीम ने स्कूलों का दौरा किया और बच्चों और शिक्षकों को आंखों की सुरक्षा पर कार्यशाला के माध्यम से समझाया। जिसमें उन्हें आंखों की सुरक्षा और उन्हें सुरक्षित रखने के बारे में जानकारी दी गई। प्राथमिक लक्षण द्वारा कैसे जल्दी से नेत्र रोगों कि पहचान कि जाये यह भी जिससे दृष्टिबाधित और कम दृष्टि वाले बच्चों का जल्द पता लगाने में मदद मिल सकती है।नेत्र अस्पतालों में प्राप्त होने वाली सुविधाओं के बारे में भी अवगत कराया गया। 
ब्रज सेवा संस्थान के अध्यक्ष डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेते हुए नेत्र चिकित्सा क्षेत्र में डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट के योगदान की प्रशंसा की तथा उपस्थित विधार्थियों, अभिभावकों, अध्यापकों एवं संस्था के कर्मचारियों को इस पुनीत कार्य में उत्साह पूर्वक भाग लेने की अपील की।
डॉ. राधाकांत शर्मा ने नेत्रदान को अपने आँखों को मरने के बाद भी जीवित रखने का एक तरीका बताया तथा नेत्र दान का संकल्प करने के लिए जन मानस को प्रेरित किया।
पर्किन्स की परियोजना अधिकारी सुश्री संगीता लवानिया ने सफेद बेंत के महत्व और आंखों की उचित देखभाल के बारे में एक प्रस्तुति प्रस्तुत की, जिसमें उन्होंने आंखों के कुछ सामान्य लक्षणों और आंखों की आपातकालीन स्थितियों के बारे में बताया।
विभिन्न नेत्र जांच केंद्रों एवं वृन्दावन स्थित डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में आयोजित इन कार्यशालाओं में डॉ. निशा यादव, डॉ. सचिन शर्मा, डॉ. सूफियान दानिश, डॉ. सिमरत चांडी, सुश्री स्वीटी मिश्रा, सुश्री नीलम, राजबाबू , सुश्री कंचन दीक्षित एवं पर्किन्स इंडिया के लिए कार्यरत चिकित्सालय के समस्त कर्मचारियों ने भाग लिया।

राजकुमार गुप्ता 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने