श्रीदत्तगंज। शिक्षा क्षेत्र उतरौला के सोलह बेसिक विघालयो में चहारदीवारी नहीं बन पाई है।
 इसमें लगभग आधा दर्जन बेसिक विघालय है जिसमें पचासों वर्ष से चहारदीवारी नहीं बन सकी। शासन के निर्देश पर बेसिक विघालयो में चहारदीवारी निर्माण करने का कार्य ग्राम पंचायतों के द्वारा मनरेगा मजदूरों से कराया जा रहा है।
शिक्षा क्षेत्र उतरौला क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय रुस्तम नगर की स्थापना 1964 में हुई थी लेकिन विघालय के बगल सड़क होने से उसकी चहारदीवारी पचासों साल में नहीं बन सकी। प्राथमिक विद्यालय हरनीडीह, प्राथमिक विद्यालय रेहरामाफी, प्राथमिक विद्यालय चीती की स्थापना 1970 में हुई थी लेकिन पचासों वर्ष बीतने के बाद विघालय सड़क के किनारे होने से उसकी चहारदीवारी नहीं बन सकी। इसी तरह प्राथमिक विद्यालय अमया देवरिया,चपरहिया, कोहनियां, देवरिया मैनहा,रैगावा, मिर्जापुर, देवरिया अर्जुन, तिलखी बढ़या सड़क किनारे होने से इसकी चहारदीवारी का निर्माण नहीं हो सका।  उच्च प्राथमिक विद्यालय नगरिया गांव के बीच बना होने से चहारदीवारी का निर्माण नहीं हुआ। उच्च प्राथमिक विद्यालय रैगावा के सामने पोखरा होने से चहारदीवारी का निर्माण नहीं हुआ। प्राथमिक विद्यालय रेहरामाफी की चहारदीवारी न बनने से विघालय की जमीन पर ग्रामीणों ने अतिक्रमण कर रखा है। विधायक राम प्रताप वर्मा के पैतृक गांव इमिलिया की स्थापना के 18 वर्ष बीतने पर विघालय के सामने पोखरा होने से चहारदीवारी का निर्माण नहीं हो सका। 
बेसिक विघालयो में छात्रों की सुरक्षा के लिए शासन ने सभी विघालयो में चहारदीवारी का निर्माण ग्रम पंचायत निधि से मनरेगा मजदूरों से कराने का आदेश दिया है। इस पर ग्राम पंचायत महुवा धनी के बेसिक विघालय में चहारदीवारी का निर्माण मनरेगा मजदूरों से ग्राम पंचायत ने कराना शुरू कर दिया है। ग्राम पंचायत नया नगर विशुनपुर में बेसिक विघालय में चहारदीवारी का निर्माण ग्राम पंचायत ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी मनरेगा गुलाम रसूल ने बताया कि शासन के निर्देश पर मनरेगा मजदूरों को मजदूरी कार्य दिलाने के लिए ग्राम पंचायतों को बेसिक विघालयो में चहारदीवारी निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है। कुछ ग्राम पंचायतों ने चहारदीवारी का निर्माण शुरू कर दिया है। इससे मनरेगा मजदूरों को मजदूरी कार्य करने का अवसर मिलेगा और उन्हें रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। खण्ड विकास अधिकारी उतरौला सुमित सिंह ने बताया कि बेसिक विघालयो में चहारदीवारी न होने से छात्रों की सुरक्षा नहीं हो पाती थी। इसको देखते हुए बेसिक विघालयो में चहारदीवारी का निर्माण कराया जा रहा है।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने