हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*सोशल मीडिया में राहुल गांधी को सीएम योगी से मिली करारी हार! जानें किसके कितने फॉलोअर्स*

राजनीति का मैदान अब संसद और सड़क तक ही सीमित नहीं है. सोशल मीडिया के मैदान में भी शह और मात का खेल खेला जाता है. सोशल मीडिया ऐसी ही एक दिलचस्प रेस में योगी आदित्यनाथ ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को पीछे छोड़ दिया है.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ की लोकप्रियता का ग्राफ सोशल मीडिया में तेजी से बढ़ रहा है. अब सोशल मीडिया में सीएम योगी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी पीछे छोड़ दिया है.सीएम योगी के ट्विटर हैंडल पर 21.5 मिलियन ऑर्गेनिक फॉलोअर्स हैं. इस तरह सीएम योगी के ट्विटर फॉलोअर्स अब राहुल गांधी से ज्यादा हो गए हैं. राहुल के फॉलोअर्स की संख्या है 21.4 मिलियन है.

*2015 में दोनों नेता ट्विटर पर आए*

अक्सर ट्विटर पर अपने एक्शन को लेकर ट्रेंड करने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ 50 लोगों को फॉलो करते हैं. वहीं बात करें यदि राहुल गांधी की तो वह 250 से ज्यादा लोगों को फॉलो करते हैं. वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अप्रैल 2015 और सीएम योगी आदित्यनाथ ने सितंबर 2015 में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर मौजूदगी दर्ज कराई थी.

*काफी अहम है सोशल मीडिया की ताकत*
पिछले कुछ सालों में राजनीति के तौर-तरीके काफी बदल गए हैं. सोशल मीडिया को भी अब एक अहम पैमाना माना जाता है. यही वजह है कि हर दल और नेता सोशल मीडिया टीम के जरिए जनता तक पहंचने की कोशिश करते हैं. सोशल मीडिया के जरिए नेता जहां अपनी आवाज जनता तक पहुंचाते हैं वहीं उनके साथ संपर्क भी मजबूत होता है. कई बार यह सोशल मीडिया में राजनीतिक प्रतिस्पर्धा का भी रूप ले लेती है. दूसरे कार्यकाल में सोशल मीडिया में सीएम योगी की बुलडोजर बाबा वाली छवि को लोगों ने खूब पसंद किया. सोशल मीडिया यूजर्स के बीच सीएम योगी आदित्यनाथ अपनी साफगोई को लेकर खास तौर पर लोगों के बीच पसंद किए जाते हैं. अपनी हिंदूत्ववादी छवि और विचारधारा की वजह से सोशल मीडिया में भी वह काफी लोकप्रिय हैं.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने