हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*अयोध्या: काशी के तर्ज पर अयोध्या में चलेगा डबल डेकर क्रूज, गुप्तार घाट से नया घाट तक होगा रेजिमेंट*

Ramayana Cruise: काशी के तर्ज पर अयोध्या में डबल डेकर क्रूज सरयू में चलाई जाएगी, जिसके लिए अलखनंदा कंपनी के निदेशक विकास मालवीय को जिम्मेदारी मिली है.

*अयोध्या:* रामनगरी अयोध्या में इस बार की रामनवमी बेहद खास होने जा रही है. क्योंकि भगवान श्री राम के जन्म उत्सव पर लाखों की संख्या में लोग दर्शन करने अयोध्या पहुंचेंगे, जिन्हें सरयू की जल धारा में रामायण के नाम से सोलर क्रूज का सैर कर सकेंगे. सितंबर के अयोध्या के गुप्तार घाट स्थित मीरन घाट के पास सोलर क्रूज निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है जिसे मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा. आने वाले रामनवमी पर इस क्रूज पर लाखों श्रद्धालु आनंद लेते दिखाई देंगे.

*सोलर सिस्टम से होगा संचालित*
 
काशी के तर्ज पर अयोध्या में डबल डेकर क्रूज सरयू में चलाई जाएगी, जिसके लिए अलखनंदा कंपनी के निदेशक विकास मालवीय को जिम्मेदारी मिली है. अयोध्या के नया घाट से गुप्तार घाट तक की 8 किलोमीटर का सफर क्रूज के माध्यम से तय किया जाएगा. इस दौरान बीच-बीच में कई स्थानों पर रुकने और उन स्थानों की जानकारी भी प्राप्त हो सके. इस तरह की व्यवस्थाएं तैयार की जाएंगी तो वही यह क्रूज के अंदर रामायण के थीम पर फोटो गैलरी व चित्रण दिखाई देंगे. अयोध्या के सरयू को प्रदूषण रहित बनाने के लिए इस क्रूज को सोलर सिस्टम से संचालित होगा. इस पर चढ़ने के बाद एक अलग आनंद की अनुभूति होगी.
*इको फ्रेंडली होगा यह क्रूज*
 
अयोध्या के मंडलायुक्त नवदीप रिणवा ने जानकारी दी है कि अगले वर्ष रामनवमी तक अयोध्या में क्रूज का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. वहीं अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया कि सितंबर के पहले सप्ताह के इस निर्माण का कार्य शुरू होगा. इस क्रूज का निर्माण भी अयोध्या में ही किया जाएगा लगभग 8 से 9 महीने निर्माण की प्रक्रिया में लगेंगे. गुप्तार घाट से नया घाट तक सिप का रेजिमेंट होगा. अयोध्या में सबसे बेहतर बात होगी कि यह इको फ्रेंडली होगा. इस क्रूज से टूरिज्म के क्षेत्र में भी काफी व्यापक प्रभाव रहेगा. काशी के बाद अब अयोध्या में शुरुआत करने जा रहे हैं.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने