मुख्यमंत्री ने जनपद बिजनौर में 235 करोड़ रु0 की 116 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया

मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित 32 महिला पुलिस बैरक/हॉस्टल का लोकार्पण व निरीक्षण किया

प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत का नया उ0प्र0 बन रहा

जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा, तब भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना

माँ तुल्य नदियों की स्वच्छता में सहभागिता करना प्रत्येक भारतवासी का दायित्व

बिजनौर-मुरादाबाद मार्ग 208 करोड़ रु0 की लागत से बनाकर तैयार हुआ

जनपद बिजनौर में 281 करोड़ रु0 की लागत से महात्मा विदुर राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा, इस मेडिकल कॉलेज में आगामी सत्र से प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी

मुख्यमंत्री ने मालन नदी के जीर्णाेद्धार कार्य का अवलोकन किया

मुख्यमंत्री ने विदुर कुटी का स्थलीय निरीक्षण किया

जनपद बिजनौर अपनी पौराणिक एवं ऐतिहासिक परम्पराओं पर चलकर विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा

जनपद बिजनौर में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं रोजगार सृजन से सम्बन्धित अनेक परियोजनाओं पर कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा, बिजनौर के नौजवानों को रोजगार प्रदान किए जा रहे

एन0सी0आर0बी0 की रिपोर्ट के मुताबिक विगत साढ़े पांच वर्षों में उ0प्र0 में कोई दंगा नहीं हुआ, यू0पी0 दंगामुक्त व अपराधमुक्त प्रदेश बन चुका

प्रदेश की प्रत्येक पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों की आवासीय सुविधा के लिए आधुनिक बैरकों के निर्माण के साथ ही, महिला हॉस्टल के निर्माण का कार्य किया जा रहा

मुख्यमंत्री ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रतीकात्मक चेक तथा चाभी का वितरण किया

लखनऊ: 03 सितम्बर, 2022

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज जनपद बिजनौर में 235 करोड़ रुपये की 116 परियोजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया। इससे पूर्व, उन्होंने मालन नदी के जीर्णाेद्धार कार्य का अवलोकन किया तथा मालन नदी में जलाभिषेक किया। इसके उपरान्त, मुख्यमंत्री जी पौधा रोपित कर भरत वन की स्थापना का शुभारम्भ किया। उन्होंने नवनिर्मित 32 महिला पुलिस बैरक/हॉस्टल का लोकार्पण व निरीक्षण किया। उन्होंने कृषि एवं औद्योगिक प्रर्दशनी का भी निरीक्षण किया।
इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लाल किले से भारत को एक ताकत बनाने के लिए देशवासियों का आह्वान किया है। उन्होंने कहा कि जब भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, तब भारत ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था को पछाड़कर विश्व की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि देश की विरासत पर गौरव की अनुभूति करनी चाहिए। ऐसा करने वाला समाज कभी पिछड़ नहीं सकता है। भारत की नदियां संस्कृति का प्रतीक हैं। नदियों को माँ तुल्य सम्मान देना चाहिए। माँ तुल्य नदियों की स्वच्छता में सहभागिता करना प्रत्येक भारतवासी का दायित्व है। जनपद बिजनौर मेें मालन नदी का पुनरुद्धार का कार्य किया जा रहा है। मालन नदी के जीर्णोद्धार में जन सहयोग भी आवश्यक है। मालन नदी के तट पर ही कण्व ऋषि का आश्रम स्थित है। जहां पर भरत का लालन-पालन हुआ था। इसी प्रतापी सम्राट के नाम पर इस देश का नाम भारत वर्ष पड़ा। उन्होंने कहा कि महात्मा विदुर की नीति भारत के मार्गदर्शन के रूप में कार्य करती हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बिजनौर-मुरादाबाद मार्ग 208 करोड़ रुपये की लागत से बनाकर तैयार हुआ है। रेहड़ कहरीपुर-बादीगढ़-सुआवाला-सुरजन नगर मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 51.81 करोड़ रुपये की लागत से, मुरादाबाद-हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण 38.32 करोड़ रुपये की लागत से, नगीना-हरेवली-शेरकोट के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य 15.23 करोड़ रुपये की लागत से तथा दतियाना-चान्दपुर-नूरपुर मार्ग का सुदृढ़ीकरण 28.7 करोड़ रुपये की लागत से पूर्ण किया गया है। धामपुर में 100 बैड के चिकित्सालय के मुख्य भवन के निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। राजकीय पॉलीटेक्निक राहतपुर खुर्द के मुख्य भवन तथा वर्कशॉप के निर्माण का कार्य 08 करोड़ रुपये की लागत से एवं राजकीय महाविद्यालय मीरापुर बांगर के निर्माण का कार्य 07.87 करोड़ रुपये व्यय कर पूर्ण किया गया है। इसके अलावा, नवीन कलेक्ट्रेट भवन के ब्लॉक बी0 तथा सी0 के निर्माण पर 10.41 करोड़ रुपये की धनराशि एवं बस स्टेशन नजीबाबाद के निर्माण पर 4.30 करोड़ रुपये की धनराशि एवं बस स्टेशन बिजनौर के निर्माण पर 4.67 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय की गयी है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश सरकार ‘एक जनपद, एक मेडिकल कॉलेज’ की दिशा में कार्य कर रही है। जनपद बिजनौर में 281 करोड़ रुपये की लागत से महात्मा विदुर राजकीय मेडिकल कॉलेज के निर्माण का कार्य भी युद्धस्तर पर चल रहा है। इस मेडिकल कॉलेज में आगामी सत्र से प्रवेश प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाएगी। मेडिकल कॉलेज मंे विशेषज्ञता पूर्ण चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराने का प्रबन्ध किया जा रहा है। नगीना-काशीपुर-हरिद्वार मार्ग के अन्तर्गत नगीना से काशीपुर खण्ड लगभग पूर्ण हो चुका है एवं नगीना-हरिद्वार खण्ड पर कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा, बिजनौर-नजीबाबाद खण्ड तथा मेरठ-बिजनौर खण्ड का कार्य भी प्रगति पर है। पानीपत-खटीमा मार्ग के अन्तर्गत जनपद में बिजनौर से कोतवाली तक निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है।
जनपद बिजनौर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से दूर होने के बावजूद अपनी पौराणिक एवं ऐतिहासिक परम्पराओं पर चलकर विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है। जनपद बिजनौर में शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि एवं रोजगार सृजन से सम्बन्धित अनेक परियोजनाओं पर कार्य प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के प्रत्येक परिवार के एक व्यक्ति को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। इसी क्रम में बिजनौर के नौजवानों को रोजगार प्रदान किए जा रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा चीनी मिलों का जीर्णोद्धार, पी0ए0सी0 की नई बटालियन के निर्माण का कार्य, उद्योग, एम0एस0एम0ई0, ओ0डी0ओ0पी0 सहित विभिन्न विकास कार्य प्राथमिकता पर किए जा रहे हैं। प्रदेश में हवाई अड्डों का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में नए भारत का नया उत्तर प्रदेश बन रहा है।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश की प्रत्येक पुलिस लाइन में पुलिस कर्मियों की आवासीय सुविधा के लिए आधुनिक बैरकों के निर्माण के साथ ही, महिला हॉस्टल के निर्माण का कार्य किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश, देश में कानून-व्यवस्था की एक नई मिसाल पेश कर रहा है। पहले प्रदेश दंगों एवं अराजकता से युक्त था। कोई बाहरी व्यक्ति राज्य में आना नहीं चाहता था। एन0सी0आर0बी0 की रिपोर्ट के मुताबिक विगत साढ़े पांच वर्षों में उत्तर प्रदेश में कोई दंगा नहीं हुआ है। यू0पी0 दंगामुक्त व अपराधमुक्त प्रदेश बन चुका है। उत्तर प्रदेश में निवेश आ रहा है। रोजगार सृजित हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश प्रगति पथ पर अग्रसर है। प्रदेश सरकार द्वारा लोगों के जीवन को सुगम बनाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है।
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री जी ने प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र, प्रतीकात्मक चेक तथा चाभी का वितरण किया।
जनपद बिजनौर भ्रमण के अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने विदुर कुटी का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पुस्तकालय में संरक्षित प्राचीन ग्रन्थों का अवलोकन किया। विदुर कटी परिसर में संचालित वृद्धाश्रम के भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने वहां रह रहे बुजुर्गों से भेंट की और उनका कुशलक्षेम पूछा।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण सहित शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
-----

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने