संवाददाता रणजीत जीनगर
उदयपुर :- गैर सरकारी इकाईयों की सुरक्षा का जिम्मा अब निजी सुरक्षा एजेंसियों को सुपुर्द करने की पॉलिसी जल्द अमल में लाई जा रही है। इसके लिये हाइब्रिड सुरक्षा मॉडल विकसित करने की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। हाइब्रिड सुरक्षा सम्भालने में पारंगत नामचीन प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसियों को इसके लिये अभी से तैयार रहने के गृहमंत्रालय ने संकेत दिए हैं। इसी के चलते कई मशहूर सिक्युरिटी एजेंसियों ने अपने जवानों को अभी से प्रशिक्षण देना आरम्भ कर दिया है।
मॉर्डन वीर रेज सिक्योरिटी फोर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के जवान भी भावी समय मे कोई नई जिम्मेदारी मिलने पर उसे फेस करने को अभी से तैयार रहने में जुटे हैं। एमएसएफ की उदयपुर यूनिट से जुड़े सुरक्षा गार्डों को अलसुबह यहां सुखाड़िया समाधि स्थल के परिसर पर फिजिकल ट्रेनिंग दी गई। सेशन दिन प्रातः जिसमें उदयपुर सिटी में विभिन्न संस्थानों पर तैनात जवानों को ट्रेनिंग के लिए बुलाया गया।  
असिस्टेंट मैनेजर महेंद्र सिंह ने बताया कि आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी यस बैंक, फिनकेयर बैंक आदि बैंकों में  तैनात जवानों ने ट्रेनिंग में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। ट्रेनिंग में प्रमुख रूप से फायर एंड सेफ्टी ,आग के प्रकार, आग बुझाने के तरीके, कस्टमर से बातचीत करने का तरीका , ग्रूमिंग , टर्न आऊट, सेल्यूट,  आदि की ट्रेनिंग दी गई। एचआर मनोज माली ने पीएफ व ईएसआईसी के फायदे बताएं। उन्होंने बताया कि जिन सुरक्षाकर्मियों ने इनका फायदा लिया है उनको आगे बुलाकर अपनी जुबानी से सभी ने अपना अनुभव बताया इस मौके पर मनोज माली ने एमएसएफ में भर्ती, नियम व अन्य पॉलिसी के बारे में अवगत कराया। सुबह के सत्र में यहां प्रशिक्षण के लिये अच्छी तादाद में गार्ड शामिल हुए। उन्हें ट्रेनर्स ने फिजिकल के साथ मानसिक व शारीरिक रूप से भी सुदृढ़ रहने के टिप्स दिए। अंत में जयहिंद के साथ ट्रेनिंग सेशन का समापन हुआ।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने