लाखों रुपये गांव के विकास पर पानी की तरह बहाया लेकिन फिर भी गांव  बदहाल

बलरामपुर//
तुलसीपुर विकास खंड के ग्राम पंचायत नवाजपुर विकास के मामले में उपेक्षा का शिकार है। विकास कार्यों में लाखों रुपए खर्च हो के बावजूद मौजूदा हालात बयां करने को काफी हैं। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत में सड़क, नाली, शुद्ध पेयजल, आवास आदि बुनियादी सुविधाओं का पूरी तरह अभाव है। 
लाखों रुपए खर्च होने के बावजूद भी विकास से अछूता रह गया है। गांव में ग्रामीणों को पक्की सड़क नहीं नसीब है। खड़ंजा निर्माण भले ही करा दिया गया है, लेकिन उसके मरम्मत के नाम पर प्रधान ने लाखों रुपए खर्च कर दिए।

ग्रामीणों का आरोप है कि गांव में आबादी के हिसाब से लाखों खर्च करने के बावजूद विकास नहीं हो सका। सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया था, लेकिन शौचालय का ताला आज तक नहीं खुला। निर्माण के बाद से शौचालय बंद चल रहा है फिर भी संचालन का भुगतान धड़ल्ले से हो रहा है। निर्मित शौचालय का उपयोग भले ही न हो रहा हो, लेकिन रखरखाव में लाखों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। ग्राम पंचायत में हैंडपंप मरम्मत के नाम पर कई लाख रुपए तीन महीने में खर्च कर दिए गए, लेकिन हकीकत इसके विपरीत है। गांव में पिछले कार्यकाल में खड़ंजा लगाया गया था। जिसको इस वित्तीय वर्ष में 96 हजार रुपए निकालकर मरम्मत के नाम पर खर्च कर दिए गए। जबकि गांव में एक भी पक्की सड़क का निर्माण नहीं कराया गया है। नाली निर्माण मरम्मत के नाम पर भी खानापूर्ति हुई है। वहीं गांव में मनरेगा के तहत कराए गए कार्यों में भी अनियमितता पाई गई, लेकिन अधिकारी व कर्मचारियों के उदासीनता से भुगतान कर दिया गया। 
इस संबंध में जिला पंचायत राज अधिकारी नीलेश सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत के विकास की जांच कराई जाएगी। अनियमितता पाए जाने पर कार्रवाई तय है। प्रधान का कहना है कि आरोप निराधार है। प्राप्त धनराशि को विकास कार्यों पर खर्च किया गया है।
हिन्दीसंवाद न्यूज़
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने