माखन चोर कन्हैया के रंग में सराबोर हुआ अम्बेडकरनगर का जिला कारागार

जिला कारागार में आधी रात को जन्में नन्दगोपाल

जिला कारागार अम्बेडकरनगर में, भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव बडे़ ही धूमधाम से मनाया गया, कैदियों द्वारा भगवान श्री कृष्ण के भजनों पर रंगारंग दी गई प्रस्तुति 

         गिरजा शंकर गुप्ता ब्यूरों
अम्बेडकरनगर। जिला कारागार में भी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया गया। शाम से ही पूजा की तैयारी शुरू हो गई थी। अंबेडकरनगर जिला कारागार को भव्य तरीके से सजाया गया था। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म कारागार में हुआ था। जिस कारण जेल में भी भगवान का जन्मदिवस भव्य रूप से मनाया जाता है। जन्माष्टमी पर रिज़र्व पुलिस लाइन में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जेल अधीक्षक हर्षिता मिश्रा ने सपरिवार विधि-विधान पूर्वक पूजा-अर्चना की, तथा उत्सव में उपस्थित अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ कारागार के आरक्षियों ने भजन कीर्तन किया। रात्रि 12:00 बजे धूमधाम से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया गया। अंबेडकरनगर जिला कारागार में स्थित मंदिर को अत्यंत रुचिपूर्वक सजाया गया, साथ ही झांकियां भी बनाई गई थीं।जन्माष्टमी पर्व को लेकर कैदियों में काफ़ी उत्साह देखा गया। परिसर में स्थित सांस्कृतिक मंच से विविध प्रकार के रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। कैदियों ने अपने मधुर भजनों से वातावरण को भक्तिमय बना दिया। 

जेल अधीक्षक ने कहा कि, 'सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन-पुनीत पर्व पर हार्दिक शुभकामनाएं। भक्ति और उल्लास का यह उत्सव हर किसी के जीवन में सुख, समृद्धि और सौभाग्य लेकर आए। जय श्रीकृष्ण! भगवान कृष्‍ण की जीवन लीला से लोक- कल्‍याण हेतु निष्काम कर्म करने की शिक्षा मिलती है। मेरी कामना है कि यह पावन पर्व हम सभी को मन, वचन और कर्म से सबके हित को प्राथमिकता देने की प्रेरणा प्रदान करे। 'धर्म स्थापना, लोक-संरक्षण, शांति व सामूहिकता के प्रति अखिल विश्व- चेतना का पथ प्रदर्शित करने वाले, यशोदानंदन, भुवन मोहन कन्हैया चराचर जगत का कल्याण करें, नंदगोपाल की कृपादृष्टि आप सभी पर बनी रहे, यही मेरी कामना है। 
जेल अधीक्षक, हर्षिता मिश्रा ने बताया कि कैदियों के अच्छे आचरण को ध्यान में रखते हुए कृष्ण लीला का मंचन किया गया, जिससे कि कैदी भगवान कृष्ण के बताए मार्ग पर चल सकें एवं जेल से रिहा होने पर समाज में अपनी अच्छी भूमिका निभा सकें। 
आप भी हिंदी संवाद का हिस्सा बनना चाहते हैं तो संपर्क करें.
मो०- 9838411360

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने