सीएचसी दुर्गाकुंड पर  महिला के बच्चेदानी निकालने का जटिल ऑपरेशन किया गया। जिले के किसी भी सीएचसी पर इस तरह का पहला ऑपरेशन है। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि सीएचसी पर आई मरीज गुड्डी (40) पिछले छह महीनों से असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव से पीड़ित थी। पहले कहीं दूसरी जगह चिकित्सक से जांच व इलाज करवाती रही लेकिन इसका कुछ सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखा।  
Hindi News ›   Uttar Pradesh ›   Varanasi ›   Health Team Did Complex Operation At CHC Durgakund

सीएचसी दुर्गाकुंड पर स्वास्थ्य टीम ने किया जटिल ऑपरेशन

Varanasi Bureauवाराणसी ब्यूरो
Updated Sun, 21 Aug 2022 12:12 AM IST
Health team did complex operation at CHC Durgakund
विज्ञापन
शहरी सीएचसी दुर्गाकुंड पर शनिवार को एक महिला के बच्चेदानी निकालने का जटिल ऑपरेशन किया गया। जिले के किसी भी सीएचसी पर इस तरह का पहला ऑपरेशन है। सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने बताया कि सीएचसी पर आई मरीज गुड्डी (40) पिछले छह महीनों से असामान्य गर्भाशय रक्तस्राव से पीड़ित थी। पहले कहीं दूसरी जगह चिकित्सक से जांच व इलाज करवाती रही लेकिन इसका कुछ सकारात्मक प्रभाव नहीं दिखा।

कुछ दिन पूर्व वह दुर्गाकुंड सीएचसी पर जांच व उपचार के लिए आई तो उसकी अल्ट्रासाउंड में एडिनोमायोसिस (ग्रंथिपेशी-अबुर्दता) की रिपोर्र्ट आई। एनेस्थीसिया विशेषज्ञ डॉ. निकुंज कुमार वर्मा की देखरेख में यह ऑपरेशन दुर्गाकुंड सीएचसी की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ सारिका राय द्वारा किया गया। डॉ सारिका ने बताया कि एडिनोमायोसिस, वह है जब गर्भाशय की आंतरिक परत (एंडोमेट्रियम) गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार में बढ़ती है। इसके परिणामस्वरूप दर्दनाक और भारी मासिक धर्म रक्तस्राव होता है। गंभीर स्थिति होने पर गर्भाशय का ऑपरेशन कर निकाल दिया जाता है

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने