हिंदी संवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

Awanish Awasthi: आज रिटायर हो रहे हैं अवनीश अवस्थी! इनको सौंपी जा सकती है गृह विभाग की कमान, कयासों का दौर जारी

Awanish Awasthi:अगर अवनीश अवस्थी को सेवा विस्तार नहीं मिला तो अगला गृह विभाग का मुखिया कौन होगा इसको लेकर भी कयासों का दौर शुरू हो गया है.. इन नामों पर चर्चा है...

*लखनऊ:अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी 31 अगस्त यानी आज रिटायर हो रहे हैं.बहुत समय से उनके सेवा*
 विस्तार की भी अटकलें लगाई जा रही थीं. सूत्रों के मुताबिक अभी न तो केंद्र और न ही राज्य सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक सूचना मिली है कि इनकी सेवा बढ़ाई जा रही है. गृह विभाग का मुखिया कौन रहेगा इसको लेकर सस्पेंस बना हुआ है.

*अवनीश अवस्थी के पास कई अहम जिम्मेदारियां*
गौरतलब है कि 2017 में योगी सरकार बनने के बाद अवनीश अवस्थी केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस लौटे थे और उन्हें अपर मुख्य सचिव सूचना के साथ पर्यटन विभाग,यूपीडा उपशा की जिम्मेदारी सौंपी गई. 31 जुलाई 2019 को सीएम योगी ने अवनीश अवस्थी को गृह विभाग की जिम्मेदारी दी. मौजूदा समय में अवस्थी के पास गृह के अतिरिक्त यूपीडा व उपशा के सीईओ ऊर्जा, कारागार और सुधार प्रशासन, वीजा पासपोर्ट, गोपन सतर्कता, धर्मार्थ कार्य के अपर मुख्य सचिव और डीजी जेल का भी कार्यभार है.वैसे अवनीश अवस्थी को जब गृह विभाग दिया गया तब उसके बाद कई ऐसे बड़े फैसले योगी ने लिए जिसने योगी के मॉडल को आगे किया. वह 2002 से ही सीएम योगी के काफी करीबी रहे हैं. सरकार के कई अहम फैसलों में भी उनका योगदान रहा है.

*कौन हैं अवनीश अवस्थी*
योगी सरकार में खास जगह रखने वाले अवनीश अवस्थी का जन्म 19 अगस्त 1962 में हुआ था. उन्होंने 1985 में IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली. स्नातक के बाद 1987 में सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण की और एक IAS अधिकारी बने. यूपी कैडर के आईएएस अधिकारी बनने के बाद अवनीश कुमार अवस्थी ललितपुर, बदायूं , आजमगढ़, वाराणसी, फैजाबाद , मेरठ और गोरखपुर के जिलाधिकारी सहित कई भूमिकाओं में काम किया है.

कौन हो सकता है गृह विभाग का अगला मुखिया!
उधर, अवस्थी को सेवा विस्तार नहीं मिला तो गृह विभाग का अगला मुखिया कौन होगा, इसके लिए भी कयासें लगनी शुरू हो गई हैं. ऐसी चर्चा है कि एसीएस स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार, सूचना विभाग के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद और नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात में से किसी एक को गृह विभाग की कमान सौंपी जा सकती है. हालांकि असली तस्वीर 31 अगस्त या अगले महीने सितंबर में आ सकती है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने