हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

*ताजमहल का बदलेगा नाम, आगरा नगर निगम की बैठक में नया नाम देने का प्रस्ताव*

*Tajmahal News :*  ताजमहल का नाम बदलने के नए प्रस्ताव से माहौल एक बार फिर गरमा गया है. आगरा नगर निगम में आए इस प्रस्ताव पर चर्चा होनी है

*Tajmahal New Name :* ताजमहल का नाम तेजो महालय *(Tejo Mahalay)* करने की मांग फिर जोर पकड़ने लगी है. आगरा नगर निगम *(Agra municipal corporation)* सदन में बुधवार को इस प्रस्ताव पर चर्चा होनी है.ताजमहल का नाम बदलने के लिए बीजेपी के एक पार्षद ने प्रस्ताव सदन में पेश करने की तैयारी की है. जानकारी के मुताबिक, भाजपा पार्षद शोभाराम राठौर ने इसे प्रस्ताव बनाकर बुधवार को होने वाली नगर निगम के सदन की बैठक में पेश करने का फैसला लिया है. हालांकि इस प्रस्ताव को लेकर अधिकारी मौन हैं,लेकिन मेयर का कहना है कि प्रस्ताव आया है.सदन में पढ़ा जाएगा और सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद आगे की कार्यवाही होगी. 

*हिन्दू संगठनों ने उठाई थी मांग*
ताजमहल का नाम बदलने की पहले भी कवायद हुई है. योगी आदित्यनाथ सरकार के विधायक ने इसका नाम राम महल करने की मांग भी एक बार की थी. हिंदू संगठनों के नेताओं का दावा है कि ताजमहल का नाम तेजो महल है.उनका दावा है कि यहां भगवान शिव का त्रिशूल लगा हुआ है. हिन्दू संगठनों का यह भी दावा है कि मकबरे के नीचे भगवान शिव का शिवलिंग भी है जिस पर पानी की बूंद टपकती रहती है.ताजमहल भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधीन है, जो केंद्र सरकार के तहत आता है. ताजमहल के 22 बंद कमरों को खुलवाने की मांग भी पहले कई बार उठ चुकी है. 

*हाईकोर्ट में दायर की थी याचिका*
इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर की गई थी.याचिका में मांग की थी कि आगरा के ताजमहल के तहखाने में मौजूद 22 कमरों को खोला जाना चाहिए.याचिका में दावा किया गया है कि 22 कमरों में ऐसे साक्ष्य मौजूद हैं. इससेआगरा के ताजमहल को शिव मंदिर सिद्ध किया जा सकता है. गौरतलब है कि वर्ष 1934 में इन कमरों को एक बार खोला गया था.तेजोमहालय के दावे को लेकर हिंदू संगठनों के कई नेता ने ताजमहल में भगवा कपड़े पहनकर जाने की कोशिश की थी. कई बार ताजमहल के अंदर हनुमान चालीसा का पाठ करने से भी माहौल गरमा चुका है.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने