*जिले के 36,9,051 बच्चों को पिलाया जाएगा विटामिन-ए का घोल-------सीएमओ बलरामपुर*

हिंदीसंवादसूत्र/बलरामपुर : बरसात के महीने में ही ज्यादा बीमारियां अपना प्रभाव दिखाती हैं। इसमें सबसे अधिक खतरा बच्चों को रहता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए उन्हें विटामिन-ए का घोल पिलाने जा रहा है। पूरे माह में 36,9,051 बच्चों को खुराक दी जानी है। 
यह निर्णय सोमवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में हुई बाल स्वास्थ्य पोषण माह की तैयारी बैठक में लिया गया। मुख्य चिकित्साधिकारी डा. सुशील कुमार ने कहा कि बुधवार से अभियान की शुरूआत होगी जो पूरे माह चलेगा। 
एक हजार की आबादी पर 120 बच्चों को मानकर प्रत्येक आशा व आंगनबाड़ी की टीम गठित की गई है। साथ ही ग्राम स्वास्थ्य पोषण दिवस (वीएचएनडी) व शहरी स्वास्थ्य पोषण दिवस (यूएचएनडी) पर भी बच्चों को विटामिन-ए की सिरप पिलाई जाएगी। हर हाल में सभी नौ माह से पांच वर्ष तक बच्चों को विटामिन-ए की खुराक जरूर पिलाएं जिससे उन्हें कमजोरी और कुपोषण से बचाया जा सके। यही नहीं बाल स्वास्थ्य पोषण माह में कुपोषित बच्चों की पहचान कर पोषण पुनर्वास केंद्र में रेफर किया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि बच्चों को विटामिन-ए की नौ खुराक देनी है। नौ से बारह माह तक के बच्चों को एमआर के प्रथम टीके के साथ आधा चम्मच (एक एमएल), 16 से 24 माह तक के बच्चे को एमआर के दूसरे टीके के साथ पूरा चम्मच (दो एमएल), दो से पांच वर्ष तक के बच्चे को छह-छह माह के अंतराल पर पूरा चम्मच (दो एमएल ) देना है। 
जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी अरविंद मिश्र ने बताया कि विटामिन-ए की खुराक बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ उनका कोविड से भी बचाव करता है। साथ ही रतौंधी से भी बचाव करता है। 
एसीएमओ डा. अनिल चौधरी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शिवेंद्र मणि त्रिपाठी, मातृ स्वास्थ्य जिला परामर्शदाता विनोद त्रिपाठी, यूनीसेफ की जिला समन्वयक शिखा श्रीवास्तव, जिला वैक्सीन कोल्डचेन प्रबंधक श्याम मिश्र मौजूद रहे।

उमेश चंद्र तिवारी
हिन्दीसंवाद न्यूज़
बलरामपुर

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने