हिंदीसंवाद ब्यूरो चीफ प्रीतम शुक्ला की रिपोर्ट

ट्विन टावर के बाद 110 मीटर ऊंची चिमनी गिराने की तैयारी, मुंबई की कंपनी को मिला नया जिम्मा


नोएडा में 32 और 29 मंजिला ट्विन टावर को सफलतापूर्वक गिराने के बाद इसे ध्वस्त करने वाली कंपनी एडिफिस को एक औऱ बड़ी जिम्मेदारी मिली है.  ट्विन टॉवर के बाद जमशेदपुर में 110 मीटर चिमनी गिराने का जिम्मा मुंबई की एडिफिस कंपनी को मिला है.टाटा स्टील प्लांट की इस चिमनी में नवंबर में विस्फोटक लगाए जाएंगे 


नोएडा में 32 और 29 मंजिला ट्विन टावर को सफलतापूर्वक गिराने के बाद इसे ध्वस्त करने वाली कंपनी एडिफिस को एक औऱ बड़ी जिम्मेदारी मिली है.  ट्विन टॉवर के बाद जमशेदपुर में 110 मीटर चिमनी गिराने का जिम्मा मुंबई की एडिफिस कंपनी को मिला है.टाटा स्टील प्लांट की इस चिमनी में नवंबर में विस्फोटक लगाए जाएंगे. एडिफिस की एक टीम पहले ही इस चिमनी का निरीक्षण कर चुकी है. नोएडा में 102 मीटर ऊंचाई वाले ट्विन टॉवरों को साउथ अफ्रीका की कंपनी जेट डिमोलिशन के साथ एडिफिस ने ध्वस्त किया था. झारखंड के जमशेदपुर में टाटा प्लांट की 110 मीटर की चिमनी गिराने की जिम्मेदारी की पुष्टि एडिफिस कंपनी के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने की है.नवंबर में टाटा स्टील प्लांट जमशेदपुर की 110 मीटर ऊंचाई वाली चिमनी गिराई जाएगी.

गौरतलब है कि रिहायशी इमारतों के पास स्थित ट्विन टावर को गिराने की बड़ी चुनौती थी, लेकिन दोनों कंपनियों ने बेजोड़ इंजीनियरिंग और प्लानिंग के जरिये इसे जमींदोज कर दिया. आसपास की किसी इमारत को इससे नुकसान नहीं पहुंचा. ट्विन टावर में 3700 किलो विस्फोटक लगाया गया था. दस हजार के करीब सुराख कर इसमें बारूद भरा गया था. इमारत को इस तरह आगे की ओर गिराया गया, जिससे अन्य बिल्डिंगों को कोई नुकसान नहीं पहुंचे.

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने