बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का समापन समारोह सम्पन्न



कार्यक्रम के दौरान छात्र-छात्राओं/कलाकारों द्वारा नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किये गये

हमारा दायित्व है कि एक-एक बच्चे से आत्मीय लगाव रखें

शिक्षक-शिक्षिकाएं द्वारा बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए
-मंत्री, श्री संदीप सिंह
लखनऊ: 17 अगस्त, 2022

स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर भारत की आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम का समापन आज श्री अटल बिहारी बाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर के0जी0एम0यू0 चौक लखनऊ में बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ बेसिक शिक्षा मंत्री श्री सिंह के द्वारा दीप-प्रज्ज्वलन एवं सरस्वती वन्दना के साथ किया गया।
इस अवसर पर बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह ने विद्यालय के बच्चों द्वारा की गई प्रस्तुति की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुये कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं गतिविधियां बच्चों के विकास के लिये अत्यधिक प्रभावी हैं तथा नियमित रूप से ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि आज इस कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले बच्चे अगले 25 साल बाद जब भारत वर्ष की आजादी के 100 वर्ष हो जायेंगे तो नये भारत का नव निर्माण करेंगे। हमारा दायित्व है कि एक-एक बच्चे से आत्मीय लगाव रखें, स्कूल में नियमित रूप से एक्ट्रा एक्टीविटीज हों तथा नवीन शिक्षा पद्धतियों को अपनाते हुये बच्चों का सम्पूर्ण विकास किया जाये। उन्होंने शिक्षकों का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि बच्चों के इमोशन, आचरण, व्यवहार को हम जिधर मोड़ेंगे, बच्चे उसी तरह का आचरण अपनायेंगे और यही बच्चे आने वाले कल में अधिकारी/विभिन्न उच्च पदों पर जायेंगे और देश की सेवा करेंगे।
बेसिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री संदीप सिंह ने बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 11 से 17 अगस्त के मध्य आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत हर घर तिरंगा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रत्येक जनपद, ब्लॉक, विद्यालय तथा समुदाय स्तर पर जनजागरूकता विद्यालयों की साज-सज्जा तथा सौदर्यीकरण, प्रभात फेरी, चित्रकला, पोस्टर, रंगोली, अल्पना, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, भाषण, निबन्ध एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता, खेलूकद, योगाभ्यास कार्यक्रम, विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम, मातृदिवस, बाल विवाह, दहेज प्रथा, नारी सम्मान, बालिका शिक्षा, विद्यालय प्रबन्ध समितियों की बैठक, राष्ट्रगान व राष्ट्रगीत का विधिपूर्वक गायन तथा स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में चर्चा आदि कार्यक्रमों का वृहद स्तर पर आयोजन समस्त विद्यालयों में कराया गया।
श्री सिंह ने बताया कि राज्य स्तर पर कार्यक्रम का समापन ’अभियान तिरंगा है’ के अर्न्तगत 03 जनपदों लखनऊ, बाराबंकी तथा उन्नाव के छात्रों, शिक्षकों एवं कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं बेसिक शिक्षा विभाग के उपलब्धियों एवं राष्ट्रभक्ति की कलात्मक अभिव्यक्ति से दर्शकों को अभिभूत कर दिया। कार्यक्रम के दौरानपरिषद्ीय विद्यालयों तथा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के बच्चों द्वारा 24 प्रस्तुतियां की गयीं। यह प्रस्तुतियां देशभक्ति, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों को श्रद्वांजली, सर्वधर्म सम्भाव, बालिका सशक्तिकरण, सांस्कृतिक विरासत एवं निपुण भारत आदि थीम पर आधारित थीं।
इस अवसर पर महानिदेशक स्कूल शिक्षा श्री विजय किरन आनन्द ने आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा बहुत ही बेहतर ढंग से 11 से 17 अगस्त 2022 के मध्य हर घर तिरंगा कार्यक्रम कराये गये जिसमें विद्यालयों के बच्चों द्वारा बहुत ही रूचि लेकर कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। इसमें शिक्षक-शिक्षिकाएं भी पूरी मेहनत से बच्चों को प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर देशभक्ति गीत-ऐसा देश है मेरा, देश रंगीला ग्रुप डांस, सुन सुन सुन मेरे मुन्ने सुन, अरमान तिरंगा है, दिल है छोटा सा, विजयी विश्व तिरंगा प्यारा, भारत की बात सुनाता हूं, ऐ मेरे वतन के लोगों, मेरा मुल्क मेरा देश समूह नृत्य, हम लोगों को समझ सको तो समझो दिलबरजानी, दिल दिया है जां भी देंगे, आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, आपस में प्रेम करो देश प्रेमियों आदि विभिन्न धुनों/गानों पर छात्रों/कलाकारों द्वारा नृत्य एवं गीत प्रस्तुत किये गये।
इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं शिक्षक-शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राओं के अभिभावक, शिक्षा विभाग के अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने