मथुरा ।।वृन्दावन।मथुरा रोड़ स्थित डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट द्वारा नेत्र चिकित्सा के क्षेत्र में वर्तमान में चल रही सेवाओं के अवलोकन व उनके और अधिक विस्तार हेतु स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक की हेड ऑफ सस्टैनबिलिटी (निरंतरता प्रमुख) सुश्री करुणा भाटिया ने चिकित्सालय एवं बलदेव तथा मथुरा में चल रहे नेत्र जांच केंद्रों का निरीक्षण किया।साथ ही उन्होने वाह्य रोगी चिकित्सा विभाग का निरीक्षण कर नेत्र चिकित्सा विभाग में भर्ती मरीजों से मिलकर उन्हें फलों की टोकरी वितरित की।
डॉ श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट के प्रशासक कैप्टन राजीव मिश्रा ने बताया कि यह संस्था वर्ष 2014 में स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, ब्रज हेल्थकेयर एंड रिसर्च सेंटर एवं डॉक्टर श्रॉफ चैरिटी आई हॉस्पिटल दिल्ली के संयुक्त प्रयास से बृजवासियों को बेहतर नेत्र चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु स्थापित की गई थी। चिकित्सालय में समस्त प्रकार के नेत्र रोगों की जांच तथा शल्य चिकित्सा सुविधा उपलब्ध है। जिसमें आंख की पुतली (कोर्निया) का प्रत्यारोपण,आंख के पर्दे (रेटीना) तथा काला मोतिया (ग्लूकोमा) का उपचार प्रमुख है।
सुश्री करुणा भाटिया ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में नर सेवा को ही नारायण सेवा माना जाता है।उसी आधार पर हमारी संस्था श्रीधाम वृन्दावन में नेत्र रोगियों की सेवा में निरन्तर कार्य कर रही है। जिसे और अधिक विस्तार देने हेतु   मंथन किया जा रहा है। 
वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कहा कि डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट नेत्र रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है।ब्रज में इस इंस्टीट्यूट ने अपने पिछले लगभग 8 वर्ष के कार्यकाल में असंख्य संतों-निर्धनों- निराश्रितों व ब्रजवासियों की नेत्र चिकित्सा करके समाजसेवा का एक अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। 
डॉ श्रॉफ चैरिटी आई हॉस्पिटल दिल्ली से संस्था के कार्यकारी निदेशक डॉ. उमंग माथुर व महाप्रबंधक शांतनु दासगुप्ता ने कहा कि वृन्दावन स्थित डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट ने पिछले 8 वर्ष में अब तक लगभग 1 लाख से अधिक नेत्र रोगियों की चिकित्सा कर चुका है।साथ ही 31 हजार से भी अधिक नेत्र रोगियों की सफल सर्जरी की जा चुकी है।
डॉ. निशा यादव ने चिकित्सालय में स्थापना दिवस से लेकर अभी तक किए गए कार्यों तथा भविष्य की कार्य योजना से आगुंतकों को अवगत कराया।तत्पश्चात सभागार में चिकित्सालय को और भव्य रूप देने तथा विशेषज्ञ सेवाओं के विस्तार हेतु गहन विचार विमर्श किया गया। 
चिकित्सालय में अध्ययनरत छात्राओं तथा श्रीमती राधा यादव द्वारा सुश्री करुणा भाटिया का स्वागत किया गया।
इस अवसर पर प्रमुख समाजसेवी राधेश्याम वेरीवाला,संजय शर्मा,डॉ. प्रशांत कत्रे, पर्किंस इंडिया की प्रोजैक्ट हैड संगीता लवानियां, डॉ. राधाकांत शर्मा आदि की उपस्थिति विशेष रही।

राजकुमार गुप्ता 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने