मथुरा।। वृन्दावन।मथुरा मार्ग स्थित डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट में नेशनल डॉक्टर्स डे के उपलक्ष्य में डायबिटीज मधुमेह  से ग्रसित नेत्र रोगियों के रेटीना  आंखों का परदा  की जांच का नि:शुल्क शिविर लगाया गया। जिसमें तमाम व्यक्तियों ने अपनी आंखों की जांच सुप्रसिद्ध रेटीना विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत कटरे के द्वारा कराई। 
इंस्टीट्यूट के प्रशासक कैप्टन राजीव मिश्रा ने बताया कि सुप्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बी.सी. रॉय चिकित्सा जगत की बहुमूल्य निधि थे। उनका जन्म व निधन दोनों ही 1 जुलाई को हुआ था।चिकित्सा व समाजसेवा के क्षेत्र में उनके द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण योगदान के लिए उन्हें 4 फ़रवरी सन 1961 को भारतरत्न की मानद उपाधि से अलंकृत किया गया था। उनकी पुण्य स्मृति में प्रतिवर्ष 1 जुलाई को डॉक्टर्स डे अत्यन्त धूमधाम के साथ मनाया जाता है।उनकी पावन स्मृति में हमारे इंस्टीट्यूट ने आज से प्रत्येक महीने की 1 तारीख को डायबिटीज से ग्रसित नेत्र रोगियों के लिए नि:शुल्क रेटीना जांच शिविर आयोजित करने का निर्णय किया है।
वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. गोपाल चतुर्वेदी ने कहा कि डॉ. श्रॉफ आई केयर इंस्टीट्यूट नेत्र रोगियों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। ब्रज में इस इंस्टीट्यूट ने अपने पिछले लगभग 8 वर्ष के कार्यकाल में असंख्य संतों - निर्धनों - निराश्रितों व ब्रजवासियों की नेत्र चिकित्सा करके समाजसेवा का एक अनुपम उदाहरण प्रस्तुत किया है। पिछले 8 वर्षों में यह इंस्टीट्यूट अभी तक 1 लाख से अधिक नेत्र रोगियों की चिकित्सा कर चुका है। साथ ही 31 हजार से भी अधिक नेत्र रोगियों की सर्जरी की जा चुकी है। जो कि अति प्रशंसनीय है। 
सुप्रसिद्ध नेत्र चिकित्सक डॉ. निशा यादव ने कहा कि हमारे इंस्टीट्यूट में बहुत शीघ्र चश्मा हटाने की लेसिक लेजर सर्जरी का शुभारम्भ हो रहा है।इसका प्रथम निःशुल्क परीक्षण शिविर 24 अगस्त 2022 को प्रातः 8 बजे से सायं 4 बजे तक आयोजित किया गया है। जिसमें लेसिक लेजर सर्जरी की सुप्रसिद्ध नेत्र सर्जन डॉ. नेहा कपूर नई दिल्ली उपस्थित रहेंगी।इस सर्जरी का प्रारम्भिक परीक्षण वृन्दावन में होगा। तत्पश्चात सर्जरी हमारे इंस्टीट्यूट के दिल्ली सेंटर पर की जाएगी। बाद को समुचित व्यवस्था होने पर सर्जरी का सारा कार्य वृन्दावन में ही होगा। इस सर्जरी का लाभ विभिन्न विद्यालयों में अध्ययरत चश्मा लगाने वाले बालक - बालिकाओं को विशेष रूप से प्राप्त होगा। वृन्दावन में बंदरों के द्वारा चश्मा उतार ले जाने वाली समस्या से भी छुटकारा इस सर्जरी को कराने वालों को स्वत: प्राप्त हो जाएगा। 
इस अवसर पर डॉ. सचिन शर्मा, डॉ. सूफियान दानिश, डॉ. सिमरत, डॉ. तनुज गावा, डॉ. प्रशांत कटरे, डॉ. राधाकांत शर्मा, वरिष्ठ सलाहकार शिवकुमार शर्मा,ओ.पी.डी. इंचार्ज लखनलाल बघेल, पर्किंस इंडिया की प्रोजैक्ट हैड संगीता लवानियां आदि के अलावा विभिन्न क्षेत्रों के तमाम गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

राजकुमार गुप्ता

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने