मथुरा ।। नगर आयुक्त अनुनय झा द्वारा उ0प्र0 जल निगम मथुरा एवं नगर निगम मथुरा-वृन्दावन के सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं अभियंताओं के साथ कलैक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक की गयी। बैठक में नगर आयुक्त महोदय द्वारा मुख्य बिन्दु जल भराव एवं संचारी रोग के सम्बन्ध मे सभी विभागों को दिशा-निर्देश प्रदान किये गये।

  नगर आयुक्त अनुनय झा द्वारा नगर निगम मथुरा-वृन्दावन के जलकल विभाग के समस्त अभियंता को निर्देशित किया गया कि नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत किसी भी दशा में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न होने पाये। यदि कन्ही भी जल भराव की स्थिति उत्पन्न होती है तो सम्बन्धित का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुये कड़ी कार्यवाही अमल में लायी जायेगी। नगर आयुक्त महोदय द्वारा स्पष्ट रूप से निर्देशित किया गया कि नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत जंहा भी जल भराव होने की आशंका है अथवा वर्षा के दौरान जहां जल भराव की समस्या उत्पन्न होती है। उन स्थलों से पानी की निकासी हेतु अतिरिक्त पम्प सैट तैयार रखे जाये। वर्षा के दौरान जल भराव स्थल साथ ही अन्य किसी स्थल पर जल भराव की शिकायत प्राप्त होने पर 30 मिनट के अन्दर पानी की निकासी हेतु पम्प सैट लगा दिया जाये, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
 इसी प्रकार उ0प्र0 जल निगम मथुरा के परियोजना प्रबंधक को निर्देशित किया गया कि उ0प्र0 जल निगम मथुरा द्वारा किसी भी परिस्थिति से निपटने हेतु पम्प सैट तैयार रखे जाये। जल निकासी में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।
  इसके अतिरिक्त निर्देशित किया गया कि अण्डरपास के नीचे वर्षा के दौरान पानी की निकासी हेतु 8-8 घण्टे की शिफ्ट वाईज कर्मचारी की डयूटी लगायी जाये, जिससे वर्षा के दौरान समय से पम्प सुचारू किया जा सके।

 इसके उपरान्त स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुये नगर आयुक्त महोदय द्वारा स्वास्थ्य विभाग के नगर स्वास्थ्य अधिकारी एवं सभी सफाई निरीक्षकों को आदेशित किया गया कि नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत नालियों की सफाई लगातार करायी जाये एवं नालियांें पर एन्टीलार्वा का छिडकाव कराया जाये, साथ ही डलाव घरो से कूडा उठाने के उपरान्त अनिवार्य रूप से चूना का छिडकाव कराया जाये। 
  सभी सफाई निरीक्षकों को निर्देशित किया गया कि वह अपने वार्डों में आने वाले समस्त प्राथमिक विद्यालयों के अन्दर एवं आस-पास विशेष सफाई करायें। इसी प्रकार प्राईवेट स्कूल के आस-पास भी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये। यह सुनिश्चित किया जाये कि स्कूल के पास किसी भी दशा में गन्दगी, जल भराव आदि एकत्रित न हो। यदि ऐसा प्रकरण संज्ञान में आता है तो सम्बन्धित सफाई निरीक्षक के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।
राजकुमार गुप्ता 

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने