UP Lekhpal Exam 2022: एसटीएफ ने रविवार को आयोजित राजस्व लेखपाल भर्ती परीक्षा में धांधली का खुलासा करते हुए सरगना के साथ ही सॉल्वरों और अभ्यर्थियों समेत कुल 21 लोगों को विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया। यह परीक्षा प्रदेश के 12 जिलों के 501 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। अयोध्या, अलीगढ़, आगरा, बरेली, मेरठ, गोरखपुर, प्रयागराज, मुरादाबाद, झांसी, कानपुर नगर, लखनऊ व वाराणसी के परीक्षा केन्द्रों पर सुबह 10 बजे से 12 बजे तक एक पाली में राजस्व लेखपाल मुख्य परीक्षा का आयोजन किया गया। एडीजी एसटीएफ अमिताभ यश ने बताया कि इस परीक्षा में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर सॉल्वर बैठाने एवं अन्य माध्यमों से परीक्षा की शुचिता भंग करने वाले गैंग की सक्रियता की सूचना मिली थी।

वाराणसी व कानपुर से हुई गिरफ्तारी
एसटीएफ मुख्यालय की टीम ने डीएसपी लाल प्रताप सिंह के निर्देशन में अभियुक्त नरेन्द्र कुमार पटेल निवासी फूलपुर प्रयागराज एवं संदीप पटेल निवासी झूंसी प्रयागराज को गिरफ्तार किया। जानकारी मिली कि ब्लूटूथ के माध्यम से परीक्षा में नकल कराई जा रही है। परीक्षा केंद्र आरपी रस्तोगी इंटर कॉलेज वाराणसी से दिलीप गुप्ता को गिरफ्तार किया गया। एसटीएफ टीम ने दिलीप गुप्ता को कान में लगी डिवाइस के साथ दबोचा। एसटीएफ प्रयागराज की टीम ने ईश्वर प्रेम विद्या मंदिर नैनी प्रयागराज से अभ्यर्थी दिनेश कुमार साहू को ब्लूटूथ डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया। डीपीएस इंटर कॉलेज नवाबगंज कानपुर से अभ्यर्थी करण कुमार को ब्लटूथ डिवाइस के साथ गिरफ्तार किया गया।पटना से बुलाया गया था सॉल्वर

एसटीएफ मुख्यालय के डीएसपी प्रमेश कुमार शुक्ल के निर्देशन में एक टीम ने परीक्षा केंद्र एजल कार्मल इंटर कॉलेज मड़ियांव लखनऊ से सॉल्वर राजू कुमार को गिरफ्तार किया। पटना निवासी राजू कुमार गोरखपुर के चिलुआताल थाना क्षेत्र स्थित राम जानकीनगर निवासी अभ्यर्थी रूपेश कुमार की जगह परीक्षा दे रहा था। इसी टीम ने बाल निकुंज गर्ल्स एकेडमी बेलीगारद अलीगंज लखनऊ से सॉल्वर संजय कुमार यादव को गिरफ्तार किया। वह गोरखपुर के शाहपुर थाना क्षेत्र स्थित सिंहासनपुर निवासी अभ्यर्थी अमित यादव के स्थान पर परीक्षा दे रहा था।

एसटीएफ मेरठ ने संदीप कुमार निवासी बागपत और उसके स्थान पर परीक्षा देने वाले सॉल्वर मोहित निवासी सोनीपत को मुरादाबाद के स्वरूपी देवी मेमोरियल इंटर कॉलेज मझोला से गिरफ्तार किया। परीक्षा केंद्र टीएमएस कॉलेज सिविल लाइंस मुरादाबाद से सॉल्वर रविन्द्र कुमार निवासी गोहना सोनीपत को गिरफ्तार किया। वह अभ्यर्थी आर्यन निवासी निवासी रठौरा थाना छपरौली बागपत के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। साथ ही नीरज निवासी चिराना थाना बरौदा सोनीपत को नकल में सहयोग देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया।अभ्यर्थियों से वसूले थे 10-10 लाखएसटीएफ की प्रयागराज फील्ड इकाई ने मुख्य अभियुक्त विजय कांत पटेल निवासी अतनपुर थाना बहरिया प्रयागराज, उसके सहयोगी दिनेश कुमार यादव निवासी राजेपुर थाना बहरिया प्रयागराज और सोनू कुमार निवासी सराय अजीज थाना बहरिया प्रयागराज को गिरफ्तार किया। विजय ने परीक्षा में कुल सात अभ्यर्थियों से 10-10 लाख रुपये वसूले थे और सभी को ब्लूटूथ ईयर बर्ड एवं ब्लूटूथ डिवाइस देकर नकल का इंतजाम कराया था। प्रयागराज इकाई की सूचना पर ही एसटीएफ की वाराणसी इकाई ने अभ्यर्थी पुष्पेन्द्र को परीक्षा केंद्र उदय प्रताप इंटर कॉलेज भोजूबीर वाराणसी से और एसटीएफ की कानपुर नगर इकाई ने जय सिंह पटेल को माया देवी बालिका इंटर कॉलेज गोविन्दनगर कानपुर नगर ने गिरफ्तार किया।

नकल माफिया ने दी थी पेपर एवं उत्तर कुंजी

विजय को नकल माफिया डॉ. केएल पटेल के करीबी संदीप पटेल के माध्यम से पेपर एवं उत्तर कुंजी प्राप्त हुई। विजय द्वारा अपने सहयोगियों दिनेश और एवं सोनू के साथ गोहरी-सोरांव रोड गैस गोदाम से 100 मीटर पहले अपनी ब्रेजा कार (नंबर यूपी-70 एफजेड-6953) में बैठकर पेपर हल कराया जा रहा था। तीनों के कब्जे से 15 ब्लूटूथ ईयर बर्ड, छह सिमकार्ड, छह ईयर बर्ड सेल, नौ ब्लूटूथ डिवाइस कार्ड, 10 अदद मोबाइल, एक पैनकार्ड, एक डीएल और नकद 620 रुपये बरामद हुए हैं। विजय नकल माफिया डॉ. केएल पटेल के आईटीआई कॉलेज मुबारकपुर में लगभग तीन वर्ष तक शिक्षक रहा है। उसने लगभग एक माह पहले ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) में भी पांच लोगों को पैसे लेकर भर्ती कराया है।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने