न्यूज रणजीत जीनगर
राजसमंद :- जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक • विद्यालय कांकरोली में संचालित 40 दिवसीय ग्रीष्मकालीन अभिरूचि कौशल विकास प्रशिक्षण शिविर का गुरुवार को शिक्षा जगत के विद्ववानों ने अवलोकन किया। जिला संगठन आयुक्त छैलबिहारी शर्मा ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरूचि शिविर जो 17 मई से 25 जुन 2022 तक संचालित किया जा रहा है इस शिविर का गुरुवार को अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा के शिव जी व्यास व फिजिकल टीचर्स एसोसिएसन राजस्थान के प्रान्तीय उपाध्यक्ष राजेश गुर्जर ने अवलोकन किया। जिन्हें शिविर संचालक धर्मेन्द्र गुर्जर ने स्काउट परम्परा अनुसार स्कार्फ पहनाकर अभिनन्दन किया ।

शिविर संचालक धर्मेन्द्र गुर्जर ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड जिला मुख्यालय राजसमंद एवं स्थानीय संघ राजसमंद द्वारा आयोजित शिविर में अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी ने कम्प्युटर कक्षा में सम्भागीय छात्र-छात्राओं की लॉग बुक देखी व डान्स कक्षा में नन्हें बालक बालकिओं की प्रस्तुती देखी तत्पश्चात पेन्टींग कक्षा में नन्हें कलाकारों की कलम देख अति प्रसन्न हुए साथ ही मैंहन्दी कक्षा में मेंहन्दी की राजस्थानी गुजराती बाम्बे डिजाइनों को हाथों व केनवास पर बनाई जा रही कलाओं की सराहना की । इंग्लिश स्पोकन कक्षा में नन्हें बालक-बालिकाओं से इंग्लिश में संवाद कर सम्भागियों क्यालिटी का निरीक्षण किया । मेकरम व साफ्ट टॉयज की कक्षा में विभिन्न प्रकार के टेडिबियर, गजानन्द जी आदि को अवलोकन कर्ताओं ने सराहा साथ ही महिलाओं के लिए भविष्य में • रोजगार बनने वाले सिलाई विषय में भी सम्भागियों द्वारा बनाई जाने वाली सामग्रीयों को देख कर स्काउट गाइड द्वारा चलाये जा रहे शिविर की भुरी भुरी प्रशंसा की

सहायक शिविर संचालक अशोक वर्मा ने बताया की शिविर में गुरूवार को मेकरम विषय की प्रतियोगिता कराई गई जिसमें झुला बनाने में कुमकुम सुमन, नेपकीन होल्डर बनाने में पुजा चौधरी, कोम होल्डर में योगिता कुमावत, मोबाइल होल्डर में सादिया परवीन, ऑल ओवर कम्पीटिशन में जानवी सालवी ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। साथ ही आज दरवाजे पर बान्धने बाली उन की बन्धन वार बनाना भी सिखाया गया। मैकरम का प्रशिक्षण दक्ष प्रशिक्षक पुनम गुर्जर दे रही है ।

इस अवसर पर व्यास ने उन प्रशिक्षकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने पूर्व में स्काउट गाइड के ऐसे ही शिविर में सम्भागी के रूप में सीख कर आज प्रशिक्षक के रूप में अपनी सेवाऐं दे रही हे जिनमें पुनम गुर्जर, नेहा कुमावत व रितिका कुमावत शामिल हे। साथ ही इस बात की सराहना की कि जो बच्चियाँ अभी सीख रही है उनके पास मेकरम का नैपकीन होल्डर व कोम होल्डर बनाने का 500 रूपये में आर्डर आ गया है। प्रान्तीय उपाध्यक्ष राजेश गुर्जर ने यह

शिविर बालक बालिकाओं के लिए सृजनात्मक एवं क्रियात्मक बताते हुए ग्रीष्मावकाश के समय के सदुपयोगी व स्केटिंग जैसे विषय को शारीरिक व्यायाम भी बताया ।

शिविर में महिला सहायक शिविर प्रभारी के रूप में रंजना कुमावत, राकेश साँचिहर योग एवं ● प्राणायाम, दारा सिंह स्केटिंग, राजेश तैलंग पेंटिंग, चन्द्र शेखर पालीवाल इग्लिंश स्पोकन, नीतु बाला शर्मा व कैसर सालवी सिलाई नेहा कुमावत डान्स व नृत्य, रितिका कुमावत सॉफ्ट टॉयज, वेस्ट से बेस्ट बनाना, पुनम गुर्जर मेकरम, निलोफर बानु मैंहन्दी, डिम्पल देवडा व सुरेन्द्र चरनाल कम्प्युटर, हिना साहु ब्युटीशियन का प्रशिक्षण दे रही है।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने