उतरौला(बलरामपुर)
एक तरफ जहां केंद्र व राज्य सरकार की पहल पर जगह-जगह स्वच्छ भारत अभियान के तहत विभिन्न सामाजिक संगठनों और अधिकारियों की ओर से सफाई कार्य किया जा रहा है। लेकिन इसके बाद भी उतरौला नगर के गली-मोहल्लों और सरकारी कार्यालयों के पास कचरे के ढ़ेर देखने को मिल रहे हैं। 
नगर पालिका परिषद उतरौला के रफी नगर, पटेल नगर, सुभाष नगर, आर्य नगर व गांधी नगर के पचीस वार्डो में साफ-सफाई का बहुत बुरा हाल है। नगर पालिका प्रशासन सफाई के जितने भी दावे कर ले, लेकिन वार्डों मे फैली गंदगी कुछ और ही हकीकत बयां कर रही हैं। नगर पालिका के गांधी नगर में कई स्थानों पर कचरे का ढेर लगा हुआ है। जिससे मच्छरों का प्रकोप बढ़ रहा है। साथ ही गंभीर बीमारियों के फैलने का खतरा मंडरा रहा है। गंदगी एवं कचरे के ढ़ेर को देखकर ऐसा लग रहा है कि सफाई कर्मचारी भूलकर भी कभी इस मोहल्ले में नहीं आते हैं। रफी नगर के कसाई मोहल्ला से शरंगा कब्रिस्तान होते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाने वाले रास्ते पर जगह जगह गंदगी की भरमार है। लोगों की माने तो इस मोहल्ले में महीनों सफाई कर्मी सफाई करने नहीं आते। आर्य नगर के लोनियनडीह में सफाई व्यवस्था ध्वस्त है। हर नुक्कड़ पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है। हफ्ते में एक आध बार सफाई कर्मी थोड़ा बहुत कूड़ा उठाकर खानापूर्ति कर लेते हैं। सुभाष नगर में बस स्टेशन से एसडीएम आवास व आदर्श विद्यालय होते हुए एमवाई उस्मानी इंटर कॉलेज मुंसिफ न्यायालय क्षेत्राधिकारी कार्यालय को जाने वाले इंटरलॉकिंग मार्ग पर दोनों तरफ गंदगी व कूड़े का ढेर जमा हुआ है।  नगर पालिका द्वारा नगर की सफाई व्यवस्था पर सलाना लाखों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन इसके बाद भी नगर के नगर में सफाई की व्यवस्था चरमरा गई है। नपा अधिकारियों द्वारा इस दिशा में कोई ठोस पहल नहीं करने से चारों ओर गंदगी का आलम है। साथ ही नालियों से कचरा नहीं निकालने से मोहल्ले में खुलकर सांस लेना भी दुभर हो गया है। नगर निवासी महफूज गनी, मोहम्मद सिराज, जुनेद अंसारी, मौलाना हामिद, मुसीबत अली, राजू, बबलू, राजेंद्र, राहुल, योगेश समेत दर्जनों लोगों ने कहा कि नगर में गंदगी का अंबार है। सफाई कर्मचारी महीनों में कभी-कभार दिखाई देते हैं।
 नगर पालिका परिषद के अधिकांश वार्डों में कचरा डालने के लिए कूड़ेदान नहीं होने से लोगों को दिक्कत उठानी पड़ती है। लोग मजबूर होकर कूड़ा-करकट सड़क के किनारे फेंकते हैं। वार्ड के लोगों ने वार्ड में कूड़ादान लगवाने के लिए मांग भी करते हैं, लेकिन नगर पालिका प्रशासन कोई ध्यान नहीं देता है।
असग़र अली
उतरौला

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने