विद्युत के बकायेदार उपभोक्ता एकमुश्त समाधान योजना का
लाभ लेकर अपने बकाये का करे भुगतान

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ताओं को 15 दिन का मौका

उपभोक्ताओं को अधिभार (ब्याज)/सरचार्ज में मिल रहा शत-प्रतिशत छूट

योजनान्तर्गत कल तक 9.56 लाख उपभोक्ताओं को
ब्याज में 147 करोड़ रुपये की राहत मिली

बकायेदार उपभोक्ताओं से 580 करोड़ रुपये की राजस्व प्राप्ति

ऊर्जा मंत्री ने बकायेदार उपभोक्ताओ से ओटीएस
योजना का लाभ लेने की सादर अपील की
लखनऊ: 15 जून, 2022
प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री जी की पहल पर प्रदेश सरकार ने बकायेदार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के समस्त विद्युत भार वाले घरेलू (एल0एम0वी0-1) एवं निजी नलकूप 4(एल0एम0वी0-5) तथा 05 कि0वा0 विद्युत भार के वाणिज्यक (एम0एम0वी0-2) श्रेणियों के उपभोक्ताओं के विलम्बित अधिभार (ब्याज)/सरचार्ज में शत-प्रतिशत छूट प्रदान करते हुए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की। यह योजना 30 जून,2022 तक लागू रहेगी और अब उपभोक्ताओं को योजना के तहत अपने बकाये पर छूट  लेने के लिए 15 दिन शेष है।
     ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0शर्मा आज शक्तिभवन में विभाग द्वारा संचालित एकमुश्त समाधान योजना की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने बताया कि 14 जून, 2022 तक ओटीएस योजना का 9.56 लाख उपभोक्ताओं ने लाभ लिया। इसमें से 8.34 लाख लोगों ने अपना पूरा बकाया जमा कर दिया है।1.21 लाख उपभोक्ताओं ने अपने बकाये पर किश्त बनवा ली है। योजना के तहत कल तक 580 करोड़ रुपये राजस्व की प्राप्ति हुई और इससे उपभोक्ताओं को 147 करोड़ रूपये की राहत मिली। उन्होंने बताया कि लगभग 2.75 करोड़ बकायेदार उपभोक्ता है, जो कि इस योजना का लाभ लेकर अपने बकाये बिल का भुगतान कर सकते हैं। इससे विभाग को 35 हजार करोड़ रूपये बकाये राजस्व की प्राप्ति भी होगी।
 श्री ए0के0 शर्मा ने निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं से सम्पर्क करने तथा ओटीएस का लाभ देने के लिए प्रत्येक डिवीज़न स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया जाय।उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। गाँव-देहातो  में भी लाउडस्पीकर से प्रचार-प्रसार किया जाय। उन्होंने विभाग के सभी कर्मचारियों/अधिकारियों के फोन पर ओटीएस योजना की कॉलर ट्यून बनाकर चलाने तथा इसका चार्ट रखने के निर्देश दिए। कूड़ा कलेक्शन गाड़ी से भी इसका प्रचार-प्रसार कराया जाय।उन्होंने बताया कि इसके तहत एक लाख रूपये से अधिक मूल्य के बकाया वाले उपभोक्ताओं को 12 किश्तों में तथा 01 लाख रूपये तक के लिए 06 किश्तों में धनराशि जमा करने की सुविधा है। उन्होंने कहा कि डिस्कनेक्शन के बजाय लोगों से बिल जमा कराने के पूरे प्रयास किये जाय।
उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा है कि बिल से संबंधित उपभोक्ताओं की कोई शिकायत हो, तो उसका निराकरण इस योजना में शामिल करने से पहले ही कर लिया जाए।
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता  अधिशासी अभियन्ता/एस0डी0ओ0 कार्यालय/सी0एस0सी केन्द्रों व विद्युत सखी से सम्पर्क करे। इसके अलावा आनलाईन माध्यम से भी पॉवर कारपोरेशन की वेबसाइट www.upenergy.in पर जाकर योजना का लाभ ले सकते है। पॉवर कारपोरेशन के टोल फ्री नं0 1912 से भी योजना की जानकारी प्राप्त की जा सकती है। ऊर्जा मंत्री ने बकायेदार उपभोक्ताओं से सादर अपील की है कि अपने बकाये के भुगतान के लिए इस योजना का लाभ उठाये।
बैठक में प्रमुख सचिव ऊर्जा एवं चेयरमैन यूपीपीसीएल श्री एम0 देवराज ने बताया कि ओटीएस योजना में अभी तक औसतन 25 प्रतिशत तक की प्रगति हुई है। अभी भी 12 डिवीज़न ऐसे है, जिनमें ओटीएस की प्रगति 05 प्रतिशत से भी कम है। उन्होंने कहा कि योजना को 100 प्रतिशत कवर करने के लिए सभी डिवीज़न को सख्त निर्देश दिए गए है।
सम्पर्क सूत्र: सी.एल. सिंह/अखिलेश मणि त्रिपाठी

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने