उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के कैंप कार्यालय में मनाया गया
तथागत बुद्ध का जन्मोत्सव

भगवान बुद्ध को किया गया नमन, अर्पित किये गये श्रद्धा सुमन

लखनऊ: 16 मई, 2022

उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य के कैंप कार्यालय में तथागत बुद्ध का जन्मोत्सव मनाया गया।भगवान बुद्ध को नमन करते हुये, श्रद्धा सुमन अर्पित किये गये। उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुद्ध पूर्णिमा के पावन व पुनीत अवसर पर देश व प्रदेशवासियों  को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
श्री मौर्य ने  इस अवसर पर कहा कि भगवान बुद्ध के आदर्श जन-जन को सत्य, शान्ति व अहिंसा के लिए प्रेरित करते हैं। भगवान बुद्ध ने सत्य, शान्ति व अहिंसा की स्थापना कर अध्यात्म के प्रकाश को सम्पूर्ण विश्व में फ़ैलाने का कार्य किया। उन्होंने कहा था, स्वयं पर विजय प्राप्त करना, दूसरों पर विजय प्राप्त करने से बड़ा कार्य है। उन्होंने कहा था कि आपका सबसे बड़ा दुश्मन आपको उतना नुकसान नहीं पहुंचा सकता, जितना कि आपके असुरक्षित विचार।
श्री केशव प्रसाद मौर्य कहा कि तथागत बुद्ध का जीवन दर्शन, उनके विचार आज, पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। उनके विचार जन जन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण व उपयोगी हैं, तभी दुनिया के तमाम देशों में भी उनको पूजा जाता है। उन्होंने कहा कि हम सबको उनकी शिक्षा व उनके आदर्शों का न केवल अनुसरण करना चाहिए बल्कि आत्मसात भी करना चाहिए।
श्री मौर्य ने तथागत भगवान महात्मा बुद्ध के जन्म, ज्ञान और महापरिनिर्वाण दिवस अर्थात त्रिविध पावन पर्व बुद्ध पूर्णिमा की समस्त देशवासियों एवं विश्व के समस्त प्राणियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आइए! हम सब त्रिसरण, पंचशील और सम्यक समाधि धारण कर प्रज्ञा की ओर चलें।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने