5 मई 2022
अंबेडकर नगर । जलालपुर विकासखंड स्थित ड्वाकरा हाल में जल जीवन मिशन के तहत मनरेगा मेट का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया , जिसमें जलालपुर विकासखंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों की मनरेगा मेट महिलाओं ने हिस्सा लिया।
कार्यक्रम में महिलाओं को मानदेय तथा किट का वितरण भी किया गया।
ट्रेनर श्वेता सिंह ने उपस्थित महिलाओं को जल जीवन मिशन के तहत ग्राम पंचायत स्तर पर किए जाने वाले कार्यो की रूपरेखा बताई। साथ ही उन्होंने जल की शुद्धता को मापने वाली किट के परिचालन और प्रयोग का तरीका बताया। उन्होंने जल की गुणवत्ता को लेकर लोगों को जागरूक करने की उपस्थित मनरेगा मेट से अपील की साथ ही कहा कि शुद्ध जल बेहद कम मात्रा में उपलब्ध है इसलिए पानी की प्रत्येक बूंद को सहेजने का प्रयास किया जाना आवश्यक है।
टीम मैनेजर अभिषेक सिंह ने बताया कि विधानसभा चुनाव आचार संहिता लगने से पूर्व महिला मनरेगा मेट को पानी की शुद्धता मापने के लिए किट का वितरण किया गया था, लेकिन तब कुछ महिलाएं किट लेने से बची रह गई थी। आज अवशेष महिलाओं को पानी जांच किट वितरित की गई तथा सभी उपस्थित महिलाओं को पानी की शुद्धता मापने के लिए दी गई किट इस्तेमाल के तरीकों का प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर उपस्थित सुमन, रंजीता, रंजना, मीना, सुशीला, गीता देवी, गिरीशा समेत उपस्थित महिलाओं ने प्रशिक्षण के माध्यम से प्रभावी तरीके से कार्य करने में सहूलियत की बात बताते हुए जल संरक्षण तथा प्रत्येक व्यक्ति की शुद्ध पेयजल तक पहुच के उद्देश्य के लिए काम करने का संकल्प व्यक्त किया। आयोजन में जलालपुर विकासखंड की विभिन्न ग्राम पंचायतों की दर्जनों महिला मनरेगा मेट मौजूद रहीं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने