*महाराजा सुहेलदेव स्मारक स्थल का श्रम मंत्री अनिल राजभर ने किया निरीक्षण*

बहराइच 03 मई। मा. मंत्री श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग श्री अनिल राजभर ने जनपद भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी व अन्य अधिकारियों के साथ  चित्तौरा झील के तट पर स्थित महाराजा सुहेल देव जी स्मारक स्थल पहुॅच कर महाराजा सुहेलदेव जी की अश्वरोही प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित किया। तत्पश्चात प्रभारी मंत्री श्री राजभर ने स्मारक स्थल एवं चित्तौरा झील की निर्माणाधीन विकास परियोजना मन्दिर, घाट, महाराजा सुहेल देव की मूर्ति, भव्य द्वार, पार्किंग स्थल, बाउण्ड्रीवाल इत्यादि कार्यों की गुणवत्ता एवं प्रगति का जायज़ा लेते हुए कार्यों की प्रगति एवं गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया। निरीक्षण के दौरान मा. मंत्री ने कार्यदायी संस्था को निर्देश दिया कि निर्माण कार्य को निर्धारित मानक व गुणवत्ता के साथ समय से पूर्ण करायें। 

कार्यस्थल के निरीक्षण के दौरान श्री राजभर ने कार्य कर रहे मज़दूरों से जानकारी प्राप्त करते हुए सहायक श्रम आयुक्त सिद्धार्थ मोदियानी को निर्देश दिया कि यदि किसी श्रमिक का पंजीकरण न हुआ हो तो उसका पंजीकरण करा दें तथा सभी श्रमिकों को उनकी पात्रता के अनुसार विभागीय योजनाओं से आचछादित किया जाय। श्री राजभर ने कहा कि स्मारक स्थल की महत्ता का अंदाज़ा इस बात से लगाया जा सकता है कि कार्यक्रम स्थल पर मा. मुख्यमंत्री जी की उपस्थिति में देश के सशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वर्चुअल माध्यम से शिलान्यास किया गया। उन्होंने कहा कि स्मारक स्थल के निर्माण में धन की कमी आड़े नहीं आयेगा। 

उन्होंने कहा कि सब लोग जानते है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन में और मा. प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के संकल्प से यहां पर महाराजा सुहेलदेव जी के नाम का एक भव्य स्मारक उत्तर प्रदेश की सरकार बना रही है। सरकार की नजर में यह काम इतना महत्वपूर्ण है इसका अंदाजा आप लगा सकते है। इस योजना का शिलान्यास पूज्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने किया और मौके पर खुद हमारे मुख्यमंत्री जी उपस्थित थे। आज हम लोग यहां आये है कार्य की प्रगति क्या है और हमारे मजूदर जो यहां काम कर रहे है उनको किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं है यह देखने के लिए आज हम यहां आये है।

श्री राजभर ने कहा कि विगत वर्ष नवम्बर माह में उनके द्वारा स्मारक स्थल का निरीक्षण किया गया था। आज आने पर उन्हें उम्मीद नहीं थी कि इतना तेज़ी से काम चल रहा है। उन्होंने कार्य की प्रगति एवं गुणवत्ता पर संतोष व्यक्त किया साथ डीएम व एसएसपी द्वारा किये जा रहे पर्यवेक्षण कार्य की सराहना भी की गयी। उन्होंने कहा कि यह शानदार स्मारक अगले साल तक बन कर पूर्ण हो जायेगा। कार्यस्थल पर मौजूद लोगों से भी श्री राजभर ने अपील की कि वे भी निरन्तरता के साथ यहॉ पर आकर कार्य का जायज़ा लेते रहें ताकि कार्य की गुणवत्ता बनी रहे।  

डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा निर्माण पूर्ण हो जाने पर यह आस-पास के क्षेत्र के लिए नहीं बल्कि सम्पूर्ण राष्ट्र के लिए स्मारक स्थल आकर्षण का केन्द्र होगा। डॉ. चन्द्र ने कहा कि निर्माण कार्य पूर्ण हो जाने पर यह स्मारक जिले में पर्यटन के विकास में मुख्य भूमिका निभायेगा। इतिहास पुरूष को श्रद्धाजंलि देने के लिए यहां पर आने वाले लोगों से जिले का विकास भी होगा। डीएम डॉ. चन्द्र ने मा. मंत्री जी को बताया कि वे स्वयं तथा जिले के अन्य अधिकारी नियमित रूप से कार्यस्थल का निरीक्षण करते रहते हैं ताकि निर्माण कार्य में किसी प्रकार की बाधा न आये। 

इस अवसर पर विधायक नानपारा राम निवास वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, अधीक्षक अभियन्ता विद्युत मुकेश बाबू सहित अन्य सम्बन्धित विभागों व कार्यदायी संस्था के अधिकारी, ग्राम प्रधान तथा बड़ी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know

और नया पुराने